logo-image

आज ही के दिन 13 साल पहले विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने जीता था वर्ल्ड कप

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस वक्त भारत के सबसे सफल कप्तान और दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में से एक हैं.

Updated on: 02 Mar 2021, 11:55 AM

नई दिल्ली :

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस वक्त भारत के सबसे सफल कप्तान और दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में से एक हैं. हालांकि कप्तानी की सिलसिला आज से ठीक 13 साल पहले शुरू हो गया था यानी 2 मार्च 2008. ये इसलिए क्योंकि ये वो दिन जब विराट कोहली ने अपनी कप्तानी से टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के मैच जीताकर विश्व विजेता बनाया था. जी हां, टीम इंडिया को विराट कोहली ने अंडर 19 का वर्ल्ड कप जिताया था. इस जीत के बाद टीम इंडिया में विराट कोहली का डेब्यू हुआ और उसके बाद से हर जगह विराट कोहली के नाम के चार्चे हैं

ये भी पढ़ें: 100 मिलियन फॉलोअर्स में 23वें नंबर पर विराट कोहली, देखिए पूरी लिस्ट

विराट कोहली से पहले भारत को अंडर 19 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में जीत मिली थी जिन्होंने साल 2000 में भारत चैंपियन बनाया था.  विराट कोहली के बाद भारत को साल 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में जीत मिली थी.उसके साल 2018 में पृथ्वी शॉ ने टीम को खिताब जिताया. हालांकि साल 2020 के विश्व कप में टीम इंडिया को फाइनल में बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था. कुल मिलाकर टीम इंडिया अभी तक चार अंडर 19 विश्व कप जीत चुका है.

ये भी पढ़ें: IPL 2021: चेन्नई सुपरकिंग्स का कैंप 11 मार्च से, MS Dhoni भी होंगे शामिल

बात साल 2008 की मैच की जाए तो ये मुकाबला काफी रोमांचक था. विराट कोहली की यंग टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.4 ओवर में 159 रन ही बनाए थे. जिसमें सबसे ज्यादा रन तन्मय श्रीवास्तव ने बनाए थे. ऐसा लगा था साउथ अफ्रीका इस मैच को आसानी से जीत जाए लेकिन खेल का पूरा रोमांच बारिश ने बदल दिया. बारिथ के मैच में DL नियम का इस्तेमाल किया गया और अफ्रीकी टीम को 25 ओवर्स में 119 रनों का टारगेट मिला. टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए प्रोटियाज टीम को लक्ष्य हासिल नहीं करने दिया और 103 रन ही आठ विकेट के नुकसान पर बनाने दिए और भारत ने खिताब अपने नाम किया. विराट कोहली उस टीम में मनीष पांडे. रवींद्र जडेजा, सौरव तिवारी, सिद्धार्थ कोल शामिल थे जो भारत के लिए भी खेल चुके हैं. बीसीसीआई ने भी विराट कोहली एंड कंपनी की उस जीत को याद किया है.