logo-image

Cricket Throwback: जब 'जंबो' जेट के सामने क्रैश हो गई थी पाकिस्तानी टीम, कुंबले ने रचा था इतिहास

'जंबो' के नाम से मशहूर दिग्गज भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने आज ही के दिन (7 फरवरी) 20 साल पहले पाकिस्तान (Pakistan) की पूरी टीम को अकेले अपने दम पर वापस पवेलियन भेज दिया था.

Updated on: 07 Feb 2019, 02:03 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट के इतिहास कई बड़े कारनामे ऐसे हुए हैं जिन्हें दोबारा दोहरा पाना फिर मुमकिन नहीं हो पाया. लेकिन पूर्व भारतीय स्पिनर ने न सिर्फ उस कारनामे को दोहराया बल्कि अपने उम्दा प्रदर्शन से इतिहास रच दिया. ऐसा ही एक कारनामा दो दशक पहले आज ही के दिन दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर हुआ था. 'जंबो' के नाम से मशहूर दिग्गज भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने आज ही के दिन (7 फरवरी) 20 साल पहले पाकिस्तान (Pakistan) की पूरी टीम को अकेले अपने दम पर वापस पवेलियन भेज दिया था.

7 फरवरी 1999 को खेले गए भारत और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच टेस्ट मैच में पूर्व भारतीय कप्तान और कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने एक टेस्ट पारी में 'परफेक्ट 10' हासिल करते हुए 10 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी.

अनिल कुंबले (Anil Kumble) एक टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने वाले पहले भारतीय और विश्व के दूसरे गेंदबाज बने थे. उनसे पहले जिम लेकर ने एक टेस्ट पारी में सभी 10 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी.

और पढ़ें: World Cup से पहले कोच रवि शास्त्री का बड़ा ऐलान, बताया किस नंबर पर खेल सकते हैं कप्तान विराट कोहली 

कुंबले ने पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ खेले गए इस मैच की पहली पारी में भी 4 विकेट लिए थे और वह कुल 14 विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बने थे.

भारत ने मैच की पहली पारी में 252 रन बनाकर पाकिस्तान (Pakistan) को 172 पर ढेर कर दिया था. इसके बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने ओपनर एस. रमेश (96) की बदौलत 339 रन बनाए और मेहमान टीम को जीत के लिए 420 रन का टारगेट दिया. पाकिस्तान (Pakistan) मैच को ड्रॉ कराने की कोशिशों में लगा था लेकिन अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया और भारतीय टीम को 212 रन से शानदार जीत दिलाई.

और पढ़ें: IND v NZ: भारत को हराने के बाद विलियमसन ने बताया जीत का राज, जानें क्या कहा 

बेंगलुरु में जन्मे अनिल कुंबले (Anil Kumble) के नाम 132 टेस्ट में कुल 619 विकेट दर्ज हैं. वहीं वनडे में उन्होंने 271 मैचों में कुल 337 विकेट लिए. अनिल कुंबले (Anil Kumble) के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुल 1136 विकेट हैं.