logo-image

नवंबर में तीन देशों की क्रिकेट टीमें करेंगी भारत का दौरा, लखनऊ में सबसे ज्‍यादा मैच

अगले महीने यानी नवंबर में भारत में खूब क्रिकेट खेला जाएगा. जैसे जैसे यहां सर्दी का मौसम तेजी पकड़ेगा, उसी गति से मैचों की संख्‍या भी बढ़ती चली जाएगी.

Updated on: 30 Oct 2019, 09:11 AM

New Delhi:

अगले महीने यानी नवंबर में भारत में खूब क्रिकेट खेला जाएगा. जैसे जैसे यहां सर्दी का मौसम तेजी पकड़ेगा, उसी गति से मैचों की संख्‍या भी बढ़ती चली जाएगी. नवंबर में एक साथ तीन देशों की टीमें भारत दौरे पर आ रही हैं. हालांकि भारत के खिलाफ मुकाबला सिर्फ एक ही टीम खेलेगी. इस दौरान जगह जगह क्रिकेट खेला जाएगा, इससे लोगों को जमकर मैच देखने का मौका मिलेगा. हालांकि सबसे ज्‍यादा फायदा उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लोगों को होने वाली है, वहां सबसे ज्‍यादा मैच खेले जाएंगे. 

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली के फैसले से सबा करीम की बढ़ी मुश्‍किलें, जानें कैसे

सबसे पहले बांग्‍लादेश की टीम भारत दौरे पर आ रही है. बांग्‍लादेश को यहां तीन T-20 और दो टेस्‍ट मैच खेलने हैं. बांग्‍लादेश की टीम आज यानी बुधवार को भारत पहुंच जाएगी. हालांकि पिछले कुछ हफ्तों में बांग्‍लादेश क्रिकेट में काफी उथल पुथल रही, लेकिन अब धीरे धीरे चीजें ठीक हो रही हैं. उम्‍मीद की जानी चाहिए कि बांग्‍लादेश की टीम भारत में आकर अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करेगी, ताकि दोनों टीमों के बीच अच्‍छे मुकाबले देखने के लिए मिलें.

यह भी पढ़ें ः IND vs BAN:10 दिनों में पर्याप्त एसजी पिंक बॉल तैयार चाहते हैं बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली

बांग्‍लादेश की टीम अपना पहला मैच तीन नवंबर को दिल्‍ली में खेलेगी. इसके बाद दूसरा T-20 मुकाबला राजकोट में खेला जाएगा जो सात नवंबर को होगा. इसके बाद तीसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच दस नवंबर को नागपुर में खेला जाएगा. इसके साथ ही यह T-20 सीरीज खत्‍म हो जाएगी. इसके बाद दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज होगी. यह विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी. इसके साथ ही बांग्‍लादेश की टीम इस टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपना आगाज करेगी, हालांकि भारतीय टीम अब तक दो सीरीज खेल चुका है और अंक तालिका में सबसे ऊपर बना हुआ है. भारत और बांग्‍लादेश के बीच पहला टेस्‍ट मैच 14 नवंबर से खेला जाएगा जो इंदौर में होगा. दूसरा और आखिरी टेस्‍ट कोलकाता में खेला जाएगा. यह टेस्‍ट अपने आप में ऐतिहासिक होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें ः ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपयनशिप में दहाड़ रही है टीम इंडिया, जानिए प्वाइंट्स टेबल में बाकी टीमें कहां खड़ी हैं

भारत और बांग्‍लादेश के बीच होने वाला दूसरा टेस्‍ट मैच दिन रात का होने जा रहा है. यह पहली बार होगा जब भारत में दिन रात का कोई टेस्‍ट मैच खेला जाएगा. वहीं भारतीय टीम भी पहली बार दिन रात का टेस्‍ट मैच खेल रही होगी. इस मैच को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी को भी आमंत्रित किया जा रहा है. वहीं बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पहले ही आमंत्रण स्‍वीकार कर चुकी हैं और वे इस टेस्‍ट को देखने भारत आने वाली हैं. यह पहली बार होगा कि बांग्‍लादेश की टीम कोलकाता में कोई टेस्‍ट मैच खेल रही होगी. सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने के बाद उनके अपने घर कोलाकाता में पहली बार बार कोई मैच होने जा रहा है. इसलिए कई मायनों में यह मैच खास होने वाला है.

यह भी पढ़ें ः ऐतिहासिक होगा भारत बांग्‍लादेश कोलकाता मैच, भारत में पहली बार होगा दिन रात का टेस्‍ट

वहीं दूसरी ओर वेस्‍टइंडीज और अफगानिस्‍तान की टीमें भी भारत के दौरे पर आ रही हैं. हालांकि उनका भारत से मुकाबला नहीं होगा, यह दोनों टीमें आपस में ही मैच खेलेंगी. यह मैच होंगे जरूर भारत में लेकिन इस सीरीज की मेजबानी अफगानिस्‍तान करेगा. अफगानिस्‍तान ने भारत में अपना घरेलू मैदान बना लिया है. दरअसल अफगानिस्‍तान में क्रिकेट को लेकर बहुत ज्‍यादा सुविधाएं उपलब्‍ध नहीं हैं, इसलिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मदद के इरादे से अफगानिस्‍तान को यह सुविधा दी गई है.

यह भी पढ़ें ः भारत बनाम बांग्‍लादेश : T-20 और टेस्‍ट के लिए यह होंगे बांग्‍लादेश के कप्तान, यह हुआ बड़ा बदलाव

भारत में अफगानिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज की टीमें तीन एक दिवसीय मैच, तीन T-20 और एक टेस्‍ट मैच खेलेगी. दोनों टीमों के बीच पहला एक दिवसीय मैच छह नवंबर को खेला जाएगा. इसके बाद दूसरा एक दिवसीय मैच नौर नवंबर को होगा, तीसरा एक दिवसीय मैच 11 नवंबर को खेला जाएगा. यह तीनों मैच लखनऊ में ही होंगे. इसके बाद पहला T-20 मैच 14 नवंबर दूसरा मैच 16 नवंबर और तीसरा T-20 मैच 17 नवंबर से खेला जाएगा. यह मैच भी लखनऊ में ही होंगे. इसके बाद एक मात्र टेस्‍ट मैच भी लखनऊ में ही होगा, जो 27 नवंबर से खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः भारत बनाम बांग्‍लादेश : विराट कोहली बाहर, रोहित शर्मा को मिली T-20 की कप्‍तानी

अफगानिस्‍तान की टीम तो इस सीरीज के बाद अपने देश लौट जाएगी, लेकिन वेस्‍टइंडीज की टीम भारत में ही रुकेगी और भारत बांग्‍लादेश सीरीज खत्‍म होने के बाद भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच सीरीज खेली जाएगी. छह दिसंबर को वेस्‍टइंडीज की टीम मुंबई में पहला T-20 मैच खेलेगी. इस तरह से देखें तो लखनऊ के लोगों की तो लाटरी ही लग गई है. वहां लगातर मैच खेले जाएंगे, हां, यह बात और है कि इनमें से कोई भी मैच भारत का नहीं होगा.