logo-image

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने मार्क बाउचर पर लगे आरोप वापस लिए

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने मार्क बाउचर पर लगे आरोप वापस लिए

Updated on: 10 May 2022, 04:00 PM

जोहान्सबर्ग:

पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को नस्लवाद के आरोपों से बरी करने के कुछ दिनों बाद ही क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने मंगलवार को एक अन्य पूर्व खिलाड़ी और वर्तमान कोच मार्क बाउचर को क्लीन चिट देते हुए कहा कि उनके खिलाफ लगे नस्लवाद सहित कई आरोपों को वापस ले लिए गए हैं।

सीएसए बोर्ड को दिसंबर 2021 में स्वतंत्र सामाजिक न्याय और राष्ट्र-निर्माण (एसजेएन) को डुमिसा नटसेबेजा से एक रिपोर्ट मिली थी, जिसमें बाउचर के खिलाफ कई आरोप लगाए गए थे। इसके बाद उन्होंने इस पूरे मामले की जांच का आदेश दिया था।

सीएसए ने एसजेएन रिपोर्ट की सिफारिशों के अनुसार कार्यवाही शुरू की, जिसने बाउचर को आरोपों का जवाब देने का मौका दिया।

उन्होंने कहा, सीएसए बोर्ड ने अब बाउचर के खिलाफ सभी अनुशासनात्मक आरोपों को औपचारिक रूप से वापस लेने का निर्णय लिया है। इसमें एनकेवी के इस्तीफे के बाद जांच से उत्पन्न होने वाले आरोप शामिल हैं।

उन्होंने आगे कहा, पॉल एडम्स (दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर) हाल ही में अनुशासनात्मक सुनवाई के दौरान बाउचर के खिलाफ गवाही देने से पीछे हट गए थे। ऐसा करते हुए एडम्स ने कहा कि एसजेएन प्रक्रिया के दौरान व्यक्त की गई उनकी चिंताएं टीम को लेकर थीं।

सीएसए ने अंतत: निष्कर्ष निकाला कि बाउचर के खिलाफ तीन आरोपों में से कोई भी सही नहीं मिले।

ग्रीम स्मिथ मध्यस्थता में हैमिल्टन मेनेत्जे और माइकल बिशप के हालिया फैसले ने संकेत दिया था कि बाउचर के खिलाफ आरोपों को भी खारिज कर दिया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.