News Nation Logo
Banner

CPI की इस हरकत से दुनियाभर में हुई थी देश की बेइज्जती, ऑस्ट्रेलिया टीम पर 10 हजार से ज्यादा लोगों ने किया था हमला

पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने एक झूठी अफवाह की वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम पर हमला कर दिया था. सीधे तौर पर कहें तो उनका हमला ऑस्ट्रेलिया की तत्कालीन टीम के खिलाड़ी डग वॉल्टर्स पर था.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 19 Apr 2019, 06:12:13 PM
डग वॉल्टर्स

डग वॉल्टर्स

नई दिल्ली:

क्रिकेट की दुनिया में सिर्फ खेल ही नहीं बल्कि कुछ ऐसी घटनाएं भी होती हैं, जिनके बारे में आपको कुछ ज्यादा बातें मालूम नहीं चल पाती हैं. इसी सिलसिले में आज हम आपको क्रिकेट की दुनिया की एक ऐसी घटना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपने शायद ही पहले कभी सुना होगा. साल 1969 का समय था, जब भारत की एक राजनीतिक पार्टी की वजह से पूरे देश को शर्मिंदा होना पड़ा था. उस समय भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी ने पूरे सीरीज के दौरान जमकर बवाल काटा था. पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने एक झूठी अफवाह की वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम पर हमला कर दिया था. सीधे तौर पर कहें तो उनका हमला ऑस्ट्रेलिया की तत्कालीन टीम के खिलाड़ी डग वॉल्टर्स पर था.

ये भी पढ़ें- न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट खिलाड़ियों ने आपस में रचाई शादी

इसके पीछे एक बेहद ही खतरनाक अफवाह उड़ाई गई थी कि 1955 से 1975 के बीच चले वियतनाम युद्ध के दौरान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डग वॉल्टर्स ने महिलाओं और बच्चों को मारा था. अफवाहों में कहा गया था कि युद्व के दौरान डग वॉल्टर्स ऑस्ट्रेलियाई सेना के सदस्य थे, जिन्होंने महिलाओं और बच्चों को मार गिराया था. साल 1969 में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम 5 टेस्ट मैच खेलने के लिए भारत के दौरे पर आई थी. उसी दौरान उन्हें वामपंथियों के खतरनाक रूप को देखना पड़ा था. कोलकाता में चौथे टेस्ट मैच के दौरान भीड़ और पुलिस में जबरदस्त झड़प हो गई थी. मैच के दौरान ही CPI के कई प्रदर्शनकारियों ने डग वॉल्टर्स का जबरदस्त विरोध किया था.

ये भी पढ़ें- IPL12: हार्दिक पांड्या ने फिर खेला हेलिकॉप्टर शॉट, कहा- धोनी को पसंद आया

बता दें कि वॉल्टर्स ने दो साल तक ऑस्ट्रेलियाई सेना में सेवा दी थी, लेकिन वे वियतनाम युद्ध में किसी भी तरह से शामिल नहीं थे. रिपोर्ट्स की मानें तो वियतनाम युद्ध के दौरान वॉल्टर्स को बचाया गया था. CPI के कार्यकर्ताओं ने वॉल्टर्स के खिलाफ शहर भर में पोस्टर छपवा दिए थे, जिसमें अफवाह उड़ाई जा रही थी कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने महिला और बच्चे का कत्ल किया है. करीब 10000 वामपंथियों ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के होटल को घेर कर जबरदस्त पत्थरबाजी की थी, जिसमें होटल को काफी नुकसान पहुंचा था.

First Published : 19 Apr 2019, 04:58:09 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो