logo-image

Corona effect : कोरोना के कहर से अब यह T20 टूर्नामेंट नहीं होगा, जानें पूरी डिटेल

पूरी दुनिया में कहर बरपाने के बाद अब क्रिकेट पर भी कोरोना वायरल का असर दिखने लगा है. क्रिकेट की दुनिया में भी लोग अब डरने लगे हैं. खास तौर से ऐसे सीरीज में लोग ज्‍यादा भयभीत हैं, जहां एक से अधिक देशों के खिलाड़ी खेलने वाले हैं.

Updated on: 06 Mar 2020, 02:07 PM

New Delhi:

पूरी दुनिया में कहर बरपाने के बाद अब क्रिकेट पर भी कोरोना वायरस (Corona virus) का असर दिखने लगा है. क्रिकेट की दुनिया में भी लोग अब डरने लगे हैं. खास तौर से ऐसे सीरीज में लोग ज्‍यादा भयभीत हैं, जहां एक से अधिक देशों के खिलाड़ी खेलने वाले हैं. हालांकि बहुत ज्‍यादा खेलों पर इसका असर नहीं दिखाई दे रहा है. उधर आईपीएल (IPL 2020) को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं. हालांकि अभी तक इसके कैंसिल होने की बात सामने नहीं आई है. आईपीएल शुरू होने में अभी कुछ वक्‍त बाकी है और संभावना जताई जा रही है कि जल्‍द ही कोरोना वायरस का असर कम होने लगेगा. इस बीच नेपाल में होने वाली T20 लीग (Nepal T20 League) के निरस्‍त होने की बात सामने आ रही है. जिसमें दुनिया के कई बड़े खिलाड़ी शामिल होते हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : एमएस धोनी और सुरेश रैना ने CSK को बनाया परफेक्‍ट 10, जानें कैसे

नेपाल ने घातक कोरोना वायरस के कारण अपना ट्वेंटी20 लीग स्थगित कर दिया है, जिसमें क्रिस गेल सहित कुछ अन्य स्टार क्रिकेटरों ने भाग लेना था. ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार एवरेस्ट प्रीमियर लीग (EPL) का नया कार्यक्रम जब भी परिस्थितियां अनुकूल हों, तब नए सिरे से तैयार किया जाएगा. पूर्व कार्यक्रम के अनुसार यह टूर्नामेंट 14 मार्च से शुरू होना था. टूर्नामेंट में क्रिस गेल, घरेलू स्टार संदीप लेमिचाने और मोहम्मद शहजाद जैसे खिलाड़ियों को भाग लेना था. नेपाल में अभी तक कोरोना वायरस के केवल एक मामले की पुष्टि हुई है. देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने हालांकि जोखिम से बचने के लिये किसी तरह के समारोहों का आयोजन नहीं करने के लिए कहा है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 से टीम इंडिया में जगह पक्‍की करेगा KKR का यह गेंदबाज, जानें क्‍या कहा

उधर खबर यह भी है कि कोरोना वायरस से बचाव के तहत प्रीमियर लीग फुटबाल टूर्नामेंट के मैचों के दौरान खिलाड़ी और अधिकारी एक दूसरे से हाथ नहीं मिलाएंगे. लीग ने गुरुवार को कहा कि चिकित्सा परामर्श से जुड़ा अगला नोटिस जारी होने तक खिलाड़ी और अधिकारी हाथ नहीं मिलाएंगे, जो कि फुटबाल मैचों में एक परंपरा रही है. लीग ने बयान में कहा, कोरोना वायरस नाक और मुंह के जरिए फैलता है और हाथ मिलाने से यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंच सकता है. फ्रेंच लीग ने भी बुधवार से इसी तरह के उपाय अपनाने शुरू कर दिए हैं. प्रीमियर लीग में शीर्ष पर चल रहे लिवरपूल ने भी कहा कि वह मैच के दिनों में बच्चों का उपयोग नहीं करेगा. अमूमन बच्चे मैच शुरू होने से पहले खिलाड़ियों का हाथ पकड़कर मैदान पर जाते हैं. ब्रिटेन में गुरुवार तक 115 लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था.