logo-image

कोपा अमेरिका : ब्राजील और अर्जेंटीना में होगा खिताबी मुकाबला

कोपा अमेरिका : ब्राजील और अर्जेंटीना में होगा खिताबी मुकाबला

Updated on: 10 Jul 2021, 03:45 PM

रियो डी जनेरियो:

दक्षिण अमेरिका के सबसे प्रतिष्ठित फुटबाल टूर्नामेंट कोपा अमेरिका का फाइनल रविवार को इस महाद्ीप ही नहीं बल्कि विश्व फुटबाल की जो महाशक्तियों-ब्राजील और अर्जेटीना के बीच खेला जाएगा।

अर्जेंटीना 1993 के कोपा अमेरिका के बाद से अपना पहला बड़ा खिताब जीतने का लक्ष्य रखेगा। हालांकि उस समय से, ब्राजील पांच बार कोपा अमेरिका चैंपियन रह चुका है और दो बार विश्व कप भी जीत चुका है।

इस महामुकाबले के बीच एक और महामुकाबला होगा और महामुकाबला विश्व फुटबाल के दो सबसे चमकते सितारे-अर्जेटीना के कप्तान लियोनेल मेसी और ब्राजील के सुपरस्टार नेमार के बीच होगा।

ब्राजीली दिग्गज नेमार अब तक इस टूर्नामेंट में दो बार स्कोर करके और फ्री-रोमिंग मिडफील्ड भूमिका में तीन सहायता प्रदान करके अपने कोच, साथियों और फैन्स की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं।

लियोनेल मेसी अर्जेंटीना के लिए और भी अधिक विनाशकारी रहे हैं। उनके नाम अब तक इस आयोजन में चार गोल और पांच एसिस्ट हैं।

यह मैच अर्जेंटीना को 2019 कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में ब्राजील से 2-0 से हार का प्रायश्चित करने का मौका देगा।

इधर, दूसरे हाफ में लुइस डियाज द्वारा किए गए दो गोलों की मदद से कोलंबिया ने पेरू को 3-2 से हराकर टूर्नामेंट में तीसरा स्थान हासिल किया।

82वें मिनट तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर थीं और मैच पेनाल्टी शूटआउट की ओर जाता दिख रहा था लेकिन 94वें मिनट में गोल कर डियाज ने कोलंबिया को जीत दिला दी

एफसी पोरटो के लिए खेलने वाले विंगर ने 94वें के अलावा 66वें मिनट में भी गोल किया। कोलंबिया के लिए जुआन कआडराडो ने 49वें मिनट में गोल करते हुए स्कोर 1-1 किया था।

पेरू के लिए योशीमार योतुन ने 45वें मिनट में गोल कर मैच का खाता खोला था। डियाज के गोल ने कोलंबिया को 2-1 से आगे कर दिया था लेकिन गियानलुका लापाडेला ने 82वें मिनट में गोल कर स्कोर 2-2 कर दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.