logo-image
लोकसभा चुनाव

साल 2021 में टीम इंडिया का पूरा प्रोग्राम यहां जान लीजिए, कहां खेले जाएंगे कितने मैच

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अनिश्चितकाल तक टलने और अन्य सीरीज पर मंडरा रहे खतरे को देखते हुए संभव है कि भारतीय क्रिकेट टीम को साल के बाकी महीनों में मैदान पर बहुत कम समय बिताने को मिले, लेकिन 2021 का साल उसके लिए बेहद व्यस्त हो सकता है.

Updated on: 18 Apr 2020, 03:12 PM

New Delhi:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अनिश्चितकाल तक टलने और अन्य सीरीज पर मंडरा रहे खतरे को देखते हुए संभव है कि भारतीय क्रिकेट टीम को साल के बाकी महीनों में मैदान पर बहुत कम समय बिताने को मिले, लेकिन 2021 का साल उसके लिए बेहद व्यस्त हो सकता है, जिसमें विराट कोहली की टीम को लगभग 15 टेस्ट मैच खेलने पड़ सकते हैं. टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से भारतीय टीम का वर्ष 2020 का कार्यक्रम बहुत व्यस्त नहीं था, जिसमें उसे केवल पांच टेस्ट मैच खेलने थे, जिसमें से दो टेस्ट न्यूजीलैंड के खिलाफ वह पहले ही खेल चुका है. अब टीम इंडिया को नवंबर – दिसंबर में आस्ट्रेलिया दौर में चार टेस्ट मैच खेलने हैं, जिसका आखिरी टेस्ट अगले साल जनवरी के पहले सप्ताह में खेला जाना है.

यह भी पढ़ें ः IPL टलने से एशिया कप ही नहीं, CPL पर भी संकट के बादल, जानिए अब क्‍या आया बयान

कोरोना वायरस के कारण हालांकि इस सीरीज को लेकर भी आशंका जताई जा रही है. भारत को इस साल अधिकतर सीमित ओवरों के मैच ही खेलने हैं. उसने अभी तक इस वर्ष जो 16 मैच खेले हैं, उनमें छह वनडे और आठ T20 अंतरराष्ट्रीय शामिल हैं. भारत को आस्ट्रेलिया में अक्टूबर–नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भी सीमित ओवरों के ही मैच खेलने हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के भविष्य के दौरा कार्यक्रम (FTP) के अनुसार भारतीय टीम को तीन वनडे और इतने ही T20 अंतरराष्ट्रीय खेलने के लिए जुलाई में श्रीलंका दौरे पर जाना है, जबकि अगस्त में उसे जिम्बाब्वे से उसकी सरजमीं पर तीन वनडे खेलने हैं. इसके बाद सितंबर में एशिया कप का आयोजन होना है जो कि वनडे टूर्नामेंट हैं. भारत को अक्टूबर में इंग्लैंड की तीन वनडे और तीन टी20 के लिये मेजबानी करनी है जबकि टी20 विश्व कप से पहले वह मेजबान आस्ट्रेलिया से तीन टी20 मैच खेलेगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2016 की खिताबी जीत सबसे यादगार, डेविड वार्नर ने कही बड़ी बात

भारतीय टीम T20 विश्व कप के आस्ट्रेलिया में ही रुकी रहेगी, जहां उसे चार टेस्ट और तीन वनडे मैच खेलने हैं. विराट कोहली की टीम नया साल आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर ही मनाएगी. इसका मतलब है कि भारतीय टीम वर्ष 2021 में शुरू से ही व्यस्त हो जाएगी. भारत को स्वदेश लौटने पर पांच टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करनी है. जनवरी से मार्च तक होने वाली यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है. भारतीय टीम इसके बाद अफगानिस्तान से भी तीन वनडे मैच खेलेगी. इसके तुरंत बाद आईपीएल शुरू हो जाएगा जो डेढ़ महीने से भी अधिक समय चलेगा. जून में इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है जिसकी अंकतालिका में भारत अभी शीर्ष पर काबिज है और उसके फाइनल में जगह बनाने की संभावना है. इससे भारत का विदेशी दौरा भी शुरू हो जाएगा, जिसमें उसे श्रीलंका में तीन T20 खेलने और फिर अगस्त से सितंबर तक इंग्लैंड दौरे पर जाना है, जहां पांच टेस्ट मैचों की सीरीज होनी है.

यह भी पढ़ें ः भारत के बाहर IPL हो, तो भी कोई परेशानी नहीं, जानिए किस कोच ने कही ये बात

विराट कोहली की टीम अक्टूबर में तीन वनडे और तीन T20 के लिए दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगी. इसके बाद भारतीय सरजमीं पर ही T20 विश्व कप खेला जाना है. भारत को नवंबर– दिसंबर में दो टेस्ट और तीन टी20 के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी करने के बाद तीन टेस्ट और इतने ही टी20 खेलने के लिए दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाना है.