News Nation Logo

Commonwealth Games 2022 Cricket : क्रिकेट में मिलेगा अब सोना, भारतीय टीम ने कसी कमर!

Sports Desk | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 29 Jul 2022, 10:48:53 AM
commonwealth games 2022 Cricket australia vs india updates

commonwealth games 2022 Cricket australia vs india updates (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली :  

IND-W vs AUS-W T20I : 24 साल के बाद कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2022 Cricket) में क्रिकेट की शुरूआत हो रही है. जिसमें भारतीय टीम के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती होगी. और इसके बाद यूनाइटेड किंगडम में शुक्रवार को एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर महिला क्रिकेट के लिए एक नई शुरुआत हो जाएगी. ये मुकाबला आज दोपहर 3.30 बजे से शुरू हो जाएगा. मेग लैनिंग और हरमनप्रीत कौर एजबेस्टन में अपनी टीमों का नेतृत्व कर रही हैं. आपको बता दें कि 24 साल के बाद राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट की वापसी होगी इससे पहले 1998 के सीजन में पुरुषों की लिस्ट ए मैच हुए थे.  2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी20 क्रिकेट को शामिल करना दर्शकों के लिए एक अलग ही नजारा होगा. इस पर भारत की कप्तान हरमनप्रीत ने भी अपनी राय रखी है, उन्होंने कहा है कि 'एक क्रिकेटर के रूप में हम हमेशा अधिक क्रिकेट खेलना चाहते हैं और इस साल, हमें एक बहु-खेल आयोजन में भागीदारी मिल रही है. मुझे लगता है कि जब भी आप किसी आयोजन के लिए जाते हैं, तो अच्छा प्रदर्शन करना और क्षमताओं को दिखाना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है.'

आपको बता दें कि इससे पहले जब भी भारत और ऑस्ट्रेलिया बड़े टूर्नामेंट जैसे महिला टी20 विश्व कप के ग्रुप चरणों में भिड़े हैं तो भारतीय महिलाओं ने कमाल कर के दिखाया है. वेस्टइंडीज में हुए 2018 सीजन के टी20 विश्व कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 48 रनों से हराया था. वहीं 2020 के सीजन में, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फिर से 17 रनों से हरा दिया. अब अगर बात टीमों की करें तो भारतीय टीम में ऑलराउंडर पूजा वस्त्रेकर कोविड-19 के कारण टीम में शामिल नहीं हो पाई है, उनकी जगह बल्लेबाज सब्भिनेनी मेघना टीम में शामिल की गई हैं. 

अगर भारत को मेगा इवेंट में पदक जीतना है तो हरमनप्रीत के अलावा, स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स और दीप्ति शर्मा के मजबूत कोर पर बहुत कुछ निर्भर करेगा. श्रीलंका श्रृंखला से आराम मिलने के बाद स्नेह राणा की वापसी और विकेटकीपर प्लस स्ट्रोक बल्लेबाज यास्तिका भाटिया के साथ भारत के पास अनुभवी और युवाओं का अच्छा अनुभव है.

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के पास वही खिलाड़ी हैं जो टी20 विश्व कप जीत में थे. 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतना मेग लैनिंग टीम का लक्ष्य होगा. लेकिन वे एक ऐसी भारतीय टीम के खिलाफ होंगे, जो मिताली राज-झुलन गोस्वामी युग के बाद है और एक आक्रामक रवैये को ध्यान में रखते हुए मैच में उतरेगी. 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारतीय टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया सपना (विकेट-कीपर), यास्तिका भाटिया (विकेट-कीपर), दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्रेकर, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, जेमिमा रोड्रिग्स, राधा यादव, हरलीन देओल और स्नेह राणा.

ऑस्ट्रेलिया: मेग लैनिंग (कप्तान), राचेल हेन्स (उपकप्तान), डार्सी ब्राउन, निकोला केरी, एशले गार्डनर, ग्रेस हैरिस, एलिसा हीली (विकेटकीपर), जेस जोनासेन, अलाना किंग, बेथ मूनी, ताहलिया मैकग्राथ, एलिसे पेरी, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड और अमांडा-जेड वेलिंगटन.

First Published : 29 Jul 2022, 09:14:50 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.