News Nation Logo
Banner

सलामी बल्लेबाजों की दुविधा को कोच विक्रम राठाैर ने बताया अच्‍छा, जानें क्‍यों

भारतीय सलामी बल्लेबाजी में रोहित शर्मा (Rohit Sharma), लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के लय में होने से चयन को लेकर टीम प्रबंधन के लिए मुश्किल स्थिति पैदा कर दी है

Bhasha | Updated on: 13 Jan 2020, 07:36:29 AM
बल्‍लेबाजी कोच विक्रम राठौर और विराट कोहली

बल्‍लेबाजी कोच विक्रम राठौर और विराट कोहली (Photo Credit: फाइल फोटो)

Mumbai:

भारतीय सलामी बल्लेबाजी में रोहित शर्मा (Rohit Sharma), लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के लय में होने से चयन को लेकर टीम प्रबंधन के लिए मुश्किल स्थिति पैदा कर दी है, लेकिन बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) ने रविवार को कहा कि यह ‘अच्छी दुविधा’ है. रोहित शर्मा के लिए साल 2019 शानदार रहा था, जहां उन्होंने विश्व कप में पांच शतक लगाए थे. शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई T 20 सीरीज में वापसी करते हुए रन बनाकर लय में होने का संकेत दिया. केएल राहुल भी पिछले कुछ समय से शानदार फार्म में चल रहे हैं. विक्रम राठौड़ ने कहा, यह दुविधा की स्थिति हमारे लिए अच्छी है. रोहित शर्मा जाहिर तौर पर इसके लिए सबसे मजबूत विकल्प हैं. शिखर और राहुल भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं. शिखर ने एकदिवसीय में अच्छा प्रदर्शन किया है और राहुल शानदार लय में हैं. जब जरूरत होगी हम इससे निपटेंगे.

यह भी पढ़ें ः मदन लाल और गौतम गंभीर चुनेंगे टीम इंडिया के चयनकर्ता, औपचारिक ऐलान बाकी

उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले शुरूआती एकदिवसीय से पहले कहा, आस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज शुरू होने में अभी दो दिनों का समय बचा है. प्रबंधन इस पर फैसला करेगा. आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज 14 जनवरी से शुरू होगी. दूसरा एकदिवसीय राजकोट में 17 जनवरी और तीसरा बेंगलुरू में 19 जनवरी को खेला जाएगा. इस साल टी20 विश्व कप खेला जाना है ऐसे में इस एकदिवसीय सीरीज के औचित्य के बारे में पूछे जाने पर राठौड़ ने कहा, यह अलग प्रारूप है और क्रिकेट आत्मविश्वास का खेल है. एक बल्लेबाज और गेंदबाज के तौर पर जब आप आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हैं तो आपका प्रदर्शन मायने रखता है. उनकी टीम बेहतर है और उससे मनोबल बढ़ता है. 

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह को मिला पॉली उमरीगर और दिलीप सरदेसाई पुरस्‍कार, जानें किसे क्‍या मिला

बल्लेबाजी कोच ने कहा, हम इसे किसी अन्य सीरीज की तरह ले रहे हैं. दुनिया की बेहतरीन टीमों में से एक के खिलाफ जब आप खेलते हैं तो टीम के तौर पर अच्छा करने की सोचते हैं. आप शानदार प्रदर्शन कर जीत दर्ज करना चाहते हैं. राहुल विकेटकीपर की भूमिका भी निभा सकते हैं और राठौड़ से जब पूछा गया कि क्या टीम प्रबंधन उनके इस कौशल के उपयोग के बारे में सोच रहा है तो उन्होंने कहा, हमने अभी इस बारे में सोचना शुरू नहीं किया है. राहुल कीपिंग कर सकते हैं. यह इस पर निर्भर करता है कि क्या टीम प्रबंधन को उनकी इस क्षमता की जरूरत है. राठौड़ ने कहा कि उन्हें टीम के मध्यक्रम में कोई कमी नहीं दिख रही है. उन्होंने कहा,  मध्यक्रम कोई कमजोरी नहीं है. कुछ मैच पहले हमने 383 रन बनाए थे. हम रन बना रहे हैं, हमारे बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. श्रेयस अय्यर शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं. ऋषभ पंत ने भी कुछ उपयोगी पारियां खेली हैं. इसलिए मुझे इसमें कोई समस्या नही दिख रही है. राठौड़ से हरफनमौला केदार जाधव के भविष्य के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा यह फैसला करना चयनकर्ताओं का काम है. उन्होंने कहा, यह ऐसा मामला है जिससे चयनकर्ताओं को निपटना होगा. वह टीम में है. उसने पहले अच्छा प्रदर्शन किया है. उनका चयन इस बात पर निर्भर करता है कि टीम को क्या जरूरत है. केदार ने पिछले कुछ मैचों में गेंदबाजी नहीं की है क्योंकि तेज गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है.

यह भी पढ़ें ः BCCI ने न्यूजीलैंड दौरे के लिए इंडिया टीम का किया ऐलान, रोहित शर्मा की वापसी; संजू सैमसन बाहर

आस्ट्रेलियाई टीम में मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और केन रिचर्डसन जैसे विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज है जिनके खिलाफ भारत की योजना पूछे जाने पर राठौड़ ने कहा, हमारे सभी बल्लेबाजों ने उनके खिलाफ काफी खेला है. उन्हें इन गेंदबाजों के बारे में पता है. तो हमारी योजना उसी के मुताबिक होगी. टीम के अभ्यास सत्र के दौरान रोहित का अंगूठा चोटिल हो गया जिसके बाद उन्हें अभ्यास से ब्रेक लेना पड़ा. वह हालांकि बाद में फिर से नेट पर अभ्यास करते देखे गए. 

First Published : 13 Jan 2020, 07:36:29 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो