logo-image

कौन होगा टीम इंडिया का अगला हेड कोच, यह 3 सदस्य करेंगे फैसला, सीओए ने दी बड़ी जिम्मेदारी

यह वही 3 सदस्यीय समिति है जिसने दिसंबर में भारतीय महिला कोच के लिए WV रमन के नाम का चयन किया था.

Updated on: 26 Jul 2019, 05:41 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त की गई प्रसाशकों की समिति (सीओए) ने 3 सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) के लिए सदस्यो का चयन कर लिया है. सीओए की ओर से सीएसी में कपिल देव के साथ अंशुमन गायकवाड़ और शांतारंगा स्वामी को शामिल किया गया है. क्रिकेट सलाहकार समिति के यह सदस्य भारतीय टीम के मुख्य कोच, गेंदबाजी कोच, बल्लेबाजी कोच, फील्डिंग कोच, फीजियो, स्ट्रैंग्थ एंड कंडीशनिंग कोच और एडमिनिस्ट्रेटिव मैनेजर के पदों के चयन में अहम भूमिका निभाएंगे.

गौरतलब है कि यह वही 3 सदस्यीय समिति है जिसने दिसंबर में भारतीय महिला कोच के लिए WV रमन के नाम का चयन किया था.

बता दें कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 16 जुलाई को राष्ट्रीय टीम के हेड कोच समेत सभी सपोर्टिग कोचिंग स्टाफ पद पर आवेदन मंगाए हैं. हालांकि इन पदों के लिए मौजूदा स्टाफ को आवेदन करने की जरूरत नहीं है , उन्हें सीधे इंटरव्यू में प्रवेश मिलेगा.

बीसीसीआई (BCCI) ने एक बयान में कहा, "इच्छुक उम्मीदवार 30 मई शाम पांच बजे तक अपने आवेदन बीसीसीआई (BCCI) को भेज सकते हैं. इन पदों को लेकर बीसीसीआई (BCCI) का फैसला अंतिम फैसला होगा."

पिछली बार रवि शास्त्री ने इस पद के लिए अंतिम समय सीमा समाप्त होने के बाद भी आवेदन नहीं किया था ऐसे में बीसीसीआई (BCCI) ने आवेदन की तारीख को बढ़ा दिया था. बाद में शास्त्री ने टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन किया था.

जिस तरह इस बार शास्त्री को बिना आवेदन किए सीधे प्रवेश की इजाजत है पिछली इसी तरह पूर्व कोच अनिल कुंबले को सीधे प्रवेश मिला था.

बीसीसीआई (BCCI) के एक कार्यकारी ने कहा, ' हां, पिछली बार हमने कुछ कारणों से कोचिंग पद के लिए अंतिम तारीखों को आगे बढ़ाया था. लेकिन उम्मीद है कि इस बार इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी.'

विश्व कप समाप्त होने के बाद मौजूदा कोचिंग स्टाफ का कार्यकाल समाप्त हो गया था, लेकिन इनके कार्यकाल को 45 दिन का विस्तार दिया गया था. विश्व कप से बाहर होने के बाद टीम के सहायक कोच संजय बांगर पर गाज गिर सकती है.