logo-image

IPL के सबसे रोमांचक मैच, कोई 1 रन से जीता तो किसी को 1 विकेट से मिली हार

साल 2018 में खेले गए आईपीएल के 11वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को एक रोमांचक मुकाबले में 1 विकेट से हरा दिया था.

Updated on: 22 May 2020, 02:11 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल को लेकर एक बड़ी खबर आई है. बीसीसीआई, आईपीएल के 13वें सीजन को इस साल सितंबर से नवंबर के बीच आयोजित करने पर विचार कर रही है. लेकिन आईपीएल 13 का आयोजन कैसे किया जाएगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. फिलहाल, आपको आईपीएल के लिए बीसीसीआई के अगले बयान का इंतजार करना होगा. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का पूरा ध्यान इस वक्त आईपीएल के आयोजन पर ही लगा हुआ है. यही वजह है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को इतनी बुरी परिस्थितियों के बावजूद रद्द नहीं किया.

ये भी पढ़ें- क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका चाहता है सौरव गांगुली बनें आईसीसी चेयरमैन : ग्रीम स्मिथ

आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपके लिए आईपीएल के कुछ अनसुने IPL Records के बारे में बताने जा रहे हैं. इस वीडियो के जरिए आज हम आपको आईपीएल के उन टॉप-5 मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो करीबी रहे और जिनमें रोमांच का अलग लेवल देखने को मिला. आज हम आपको उन मैचों के बारे में बताएंगे जिनमें टीमों को एक रन या फिर एक विकेट से रोमांचक जीत मिली.

5. पंजाब बनाम मुंबई
साल 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले सीजन में किंग्स 11 पंजाब ने मुंबई इंडियंस को एक करीबी मैच में 1 रन से हरा दिया था. किंग्स 11 पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 189 रन बनाए थे, जिसके जवाब में मुंबई इंडियंस 20 ओवर में 188 रन पर ऑलआउट हो गई. मुंबई को आखिरी गेंद पर मैच जीतने के लिए 2 रनों की जरूरत थी, लेकिन पंजाब ने आखिरी गेंद पर मुंबई को ऑलआउट कर 1 रन से मैच जीत लिया था.

4 चेन्नई बनाम मुंबई
साल 2018 में खेले गए आईपीएल के 11वें सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स ने मुंबई इंडियंस को 1 विकेट से हराकर मैदान जीत लिया था. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए थे. 166 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम ने 9 विकेट के नुकसान पर 19.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया था.

3. हैदराबाद बनाम मुंबई
साल 2018 में खेले गए आईपीएल के 11वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को एक रोमांचक मुकाबले में 1 विकेट से हरा दिया था. मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 147 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स की टीम ने 9 विकेट गंवा दिए थे और उन्हें आखिरी गेंद पर 1 रन चाहिए था. जिसके बाद हैदराबाद के बल्लेबाज ने चौका जड़कर अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई थी.

2. कोलकाता बनाम पंजाब
साल 2015 में खेले गए आईपीएल के 8वें सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने एक जबरदस्त मैच में किंग्स 11 पंजाब को 1 विकेट से हरा दिया था. किंग्स 11 पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 183 रनों का अच्छा खासा स्कोर खड़ा किया था. जिसके जवाब में कोलकाता की टीम ने 19.5 ओवर में 1 गेंद रहते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाकर मैच जीत लिया था.

1. मुंबई बनाम चेन्नई
साल 2019 में खेले गए आईपीएल के 12वें सीजन के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस और महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स आमने-सामने थी. फाइनल के नतीजे से पहले दोनों टीमों के पास 3-3 खिताब थे. आईपीएल 12 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 149 रन बनाए थे. 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम केवल 148 रन ही बना सकी. इसी के साथ मुंबई इंडियंस ने महज 1 रन के अंतर से फाइनल मुकाबले के साथ-साथ अपना चौथा खिताब भी जीत लिया.