News Nation Logo
Banner

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट में इस महिला ने की अंपायरिंग, लेकिन मैदान पर नहीं आईं नजर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच सिडनी में गुरुवार से शुरू हो गया है. ये मैच इस बात के लिए हमेशा याद किया जाएगा कि इस मैच में महिला अंपायर क्लेयर पोलोसाक ने अपना पुरुष टेस्ट डेब्यू किया.

IANS | Updated on: 07 Jan 2021, 01:53:32 PM
Claire Polosak becomes 1st female match official in men s Test match

Claire Polosak becomes 1st female match official in men s Test match (Photo Credit: ians)

सिडनी :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच सिडनी में गुरुवार से शुरू हो गया है. हालांकि मैच के पहले दिन बारिश ने खलल डाला.  लेकिन ये मैच इस बात के लिए हमेशा याद किया जाएगा कि इस मैच में महिला अंपायर क्लेयर पोलोसाक ने अपना पुरुष टेस्ट डेब्यू किया, यानी वे पहली बार पुरुष टेस्ट में अंपायर बनीं. हालांकि वे मैदान पर नहीं थीं,क्योंकि वे तीसरे अंपायर की भूमिका में थीं. ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसाक सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में चौथे अंपायर की भूमिक निभा रही हैं. वह पुरुष टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बन गई हैं. क्लेयर पोलोसाक के साथ पॉल राइफल, पॉव विल्सन, ब्रूस ओक्सेनफोर्ड और डेविड बून इस मैच में अंपायरिंग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Update : ऑक्शन की तारीख और रिटेन और रिलीज की लास्ट डेट जानिए 

करीब 32 साल की क्लेयर पोलोसाक पुरुष मैच में मैदानी अंपायर की भूमिका भी निभा चुकी हैं. उन्होंने आईसीसी डिविजन 2 लीग में नामीबिया और ओमान के बीच विंडहोएक में 2019 में खेले गए वनडे मैच में अंपायरिंग की थी. इसी के साथ वह पुरुष वनडे मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनी थीं. पोलोसाक का अंपायरिंग करियर 2015 में शुरू हुआ था. उन्हें थाईलैंड में खेली गए आईसीसी महिला टी-20 क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से अपने अंपयारिंग करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद वह भारत में खेले गए टी-20 विश्व कप में अंपायर नियुक्त की गई थीं.

यह भी पढ़ें : नवदीप सैनी और विल पुकोवस्की का जब हुआ आमना सामना, दोनों कर रहे है डेब्यू 

इसके एक साल बाद नवंबर में पोलोसाक ने कैनबरा में आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मैच में महिला वनडे डेब्यू किया था. इसके बाद ग्रेट ब्रिटेन में 2017 में खेले गए वनडे विश्व कप में भी उन्होंने शिरकत की थी. क्लेयर पोलोसाक को फिर नवंबर-2018 में वेस्टइंडीज में खेले गए टी-20 विश्व कप में अंपायरिंग करने का नियुक्त किया था. पोलोसाक ने अभी तक 17 महिला वनडे मैचों में अंपायरिंग की है. इसके अलावा 33 महिला टी-20 मैचों में अंपायरिंग की है. पोलोसाक 2018 से आईसीसी डेवलपमेंट पैनल में हैं.

First Published : 07 Jan 2021, 01:53:32 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.