News Nation Logo

भारत के खिलाफ सीरीज में नहीं खेलेंगे क्रिस गेल, करेंगे आराम

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 27 Nov 2019, 08:41:16 AM
क्रिस गेल Chris Gayle

New Delhi:  

बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम का भारत दौरा पूरा हो चुका है. अब भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल आराम कर रही है. अगले महीने यानी दिसंबर में वेस्‍टइंडीज और भारत (India Vs westindies) के बीच T20 और वन डे मैचों की सीरीज खेली जानी है. लेकिन इस सीरीज से पहले भारत के लिए राहत की खबर है. पता चला है कि वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle)  इस सीरीज का हिस्‍सा नहीं होंगे. कम से कम भारत के लिहाज से देखें तो यह अच्‍छी खबर है. सभी जानते हैं कि क्रिस गेल अगर किसी मैच में चलते हैं तो वे अकेले ही पूरे मैच का पांस पलट कर रख देते हैं. भारत वेस्‍टइंडीज के बीच सीरीज का पहला मैच छह दिसंबर से शुरू होगी, पहला मैच हैदराबाद में खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः BIG NEWS : महेंद्र सिंह धोनी अगले साल आईपीएल के बाद भविष्य पर करेंगे फैसला

वेस्टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने कहा कि वह भारत के खिलाफ अगले महीने तीन एकदिवसीय मैचों में नहीं खेलेंगे. इसके बजाय 2020 की अपनी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे. वेस्टइंडीज को भारत में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे खेलने हैं. क्रिस गेल का टी20 मैचों में खेलना भी संदिग्ध है. ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार गेल ने कहा, वेस्टइंडीज ने मुझे वनडे में खेलने के लिए बुलाया है लेकिन मैं नहीं खेल पाऊंगा. क्रिस गेल ने बताया कि चयनकर्ता चाहते हैं कि मैं युवाओं के साथ खेलूं लेकिन इस साल मैं विश्राम लेने जा रहा हूं. साथ ही यह भी जानकारी मिली है कि क्रिस गेल आस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग में भी नहीं खेलेंगे. उन्होंने कहा, मैं बिग बैश खेलने भी नहीं जा रहा हूं. मुझे नहीं पता कि आगे मैं कहां क्रिकेट खेलूंगा. मैं नहीं जानता कि बीपीएल (बांग्लादेश प्रीमियर लीग) में मेरा नाम कैसे पहुंच गया. मेरा नाम एक टीम में था और मुझे नहीं पता कि ऐसा कैसे हुआ. 

यह भी पढ़ें ः अरुण जेटली स्टेडियम में गौतम गंभीर के नाम पर स्टैंड, किया अनावरण

आपको बता दें कि विश्‍व के सबसे धाकड़ बल्‍लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) दिनों जहां खराब फार्म से जूझ रहे हैं, वहीं वे इस वक्‍त काफी दुखी भी हैं. अब उन्‍होंने अपना दर्द भी बयां किया था. अपनी बात कहते हुए क्रिस गेल (Chris Gayle) ने मजांसी लीग (Majansi League) से भी संन्‍यास का ऐलान कर दिया है. विश्‍व में सबसे अधिक छक्‍के मारने का रिकार्ड क्रिस गेल (Chris Gayle) के ही नाम हैं और वे अपने मजाकिया स्‍वभाव के लिए भी खूब जाने जाते हैं, लेकिन इन दिनों हाल कुछ अलग ही है. क्रिस गेल (Chris Gayle) का लगता है कि उन्‍हें वह सम्‍मान नहीं मिल पाता, जिसके वह हकदार हैं. 

यह भी पढ़ें ः खालीपन की ओर अग्रसर हो रहा है भारतीय महिला बैडमिंटन, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

क्रिस गेल जब फार्म में होते हैं तो फ्रेंचाइजी क्रिकेट में उनकी काफी मांग रहती है, लेकिन वेस्टइंडीज के इस विस्फोटक बल्लेबाज का मानना है कि जब भी वह इस तरह की टी20 लीग में नाकाम रहते हैं तो वह अपनी टीमों के लिए बोझ बन जाते हैं. इस 40 वर्षीय सलामी बल्लेबाज ने एमएसएल में जोजी स्टार्स के लिए छह पारियों में केवल 101 रन बनाए हैं. ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार गेल ने कहा, जैसे ही मैं दो या तीन मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं करता हूं, वैसे ही क्रिस गेल टीम के लिए बोझ बन जाता है. उन्होंने कहा, मैं केवल इस टीम की ही बात नहीं कर रहा हूं. फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलते हुए पिछले कई वर्षों में मैंने यह आंकलन किया है. अगर मैं दो, तीन या चार पारियों में रन नहीं बनाता हूं तो क्रिस गेल बोझ बन जाता है. ऐसा लगता है कि एक खास व्यक्ति टीम के लिए बोझ है. 

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : विराट कोहली और स्‍टीव स्‍मिथ में तगड़ा संघर्ष, भारतीयों का दबदबा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच 6 दिसंबर को हैदराबाद में खेला जाएगा. जबकि दूसरा मैच आठ दिसंबर को तिरुवनंतपुरम में और तीसरा मैच 11 दिसंबर को मुंबई में होगा. भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जानी वाली इस टी20 सीरीज के सभी मैच शाम 7 बजे शुरू होंगे. टी20 सीरीज के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली वनडे सीरीज 15 दिसंबर से शुरू होगी. पहला मैच 15 दिसंबर को चेन्नई में खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच 18 दिसंबर को विशाखापट्टनम में और तीसरा मैच 22 दिसंबर को कटक में खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा.

(इनपुट भाषा) 

First Published : 27 Nov 2019, 08:41:16 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.