logo-image

क्रिस गेल की विदाई नजदीक, टेस्‍ट टीम में नहीं किया गया शामिल, यह इच्‍छा रह गई अधूरी

वेस्‍टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाजी क्रिस गेल का करियर जल्‍द ही अब समापन की ओर बढ़ रहा है. भारत के खिलाफ होने वाले पहले टेस्‍ट मैच की टीम में उन्‍हें शामिल नहीं किया गया है.

Updated on: 10 Aug 2019, 10:59 AM

नई दिल्‍ली:

वेस्‍टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाजी क्रिस गेल का करियर जल्‍द ही अब समापन की ओर बढ़ रहा है. भारत के खिलाफ होने वाले पहले टेस्‍ट मैच की टीम में उन्‍हें शामिल नहीं किया गया है. पहला टेस्‍ट 22 अगस्त से एंटिगुआ में में होगा. इस तरह अब माना जा सकता है कि भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच होने वाला दूसरा या तीसरा एक दिवसीय मैच उनका आखिरी मैच हो सकता है.

यह भी पढ़ें ः केएल राहुल ने पोस्‍ट की वर्कआउट की फोटो तो किसने कहा, लव यू

वेस्टइंडीज ने शुक्रवार को टेस्ट सीरीज के लिए 13 सदस्यीय टीम की घोषणा की. गेल की चाहत थी कि आखिरी टेस्‍ट मैच वे अपने देश में खेलकर क्रिकेट को अलविदा कहें, लेकिन अब ऐसा होते हुए नहीं दिख रहा, ऐसे में गेल की यह इच्‍छा अधूरी रह जाएगी.

यह भी पढ़ें ः सुरेश रैना अस्‍पताल में, जानें ऋषभ पंत और हरभजन ने टि्वटर पर क्‍या लिखा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है. पहला मैच सर विवियन रिचर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर होगा, जबकि दूसरा टेस्ट जमैका के सबीना पार्क में 30 अगस्त से तीन सितंबर तक खेला जाएगा. विश्‍व कप के दौरान ही गेल ने ऐलान कर दिया था कि भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज उनकी आखिरी सीरीज होगी. वे ग्लोबल टी20 लीग की वजह से भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं खेल पाए थे. पहले एक दिवसीय मैच में 31 गेंद पर उन्‍होंने मात्र चार रन बनाए थे. यह उनका सबसे खराब प्रदर्शन था. अब भारत के खिलाफ 14 अगस्त को होने वाला तीसरा और आखिरी एक दिवसीय मैच उनका भी अंतिम मैच होगा. 

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी के लिए पत्‍नी साक्षी ने लिखा रियली मिसिंग यू, जानें क्‍यों

क्रिस गेल वेस्टइंडीज टीम के लिए 103 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, उन्होंने अपना पिछला टेस्ट सितंबर 2014 में खेला था. हालांकि उन्होंने विश्‍व कप के दौरान ही इस बात के संकेत दिए थे कि वह एक और टेस्ट मैच खेलकर क्रिकेट को अलविदा कहना चाहते हैं. मगर अब चयनकर्ताओं ने गेल की भावनात्मक विदाई को खुद पर हावी होने नहीं दिया और उन्हें टेस्ट टीम में जगह नहीं दी गई है.

यह भी पढ़ें ः भारत ए- वेस्‍टइंडीज ए टेस्‍ट ड्रा, भारत ने 2-0 से जीती सीरीज

वेस्‍टइंडीज ने जो टीम घोषित की है, उसमें रहकीम कॉर्नवॉल का अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट डेब्यू करना तय दिख रहा है. इस टेस्ट के साथ ही वेस्टइंडीज अपने वर्ल्‍ड टेस्ट चैंपियनशिप के अभियान की शुरुआत करेगा. रॉबर्ट हैंस की अगुवाई वाले अंतरिम सिलेक्शन पैनल ने टीम में एंटिगुआ के इस ऑफ स्पिनर को टीम में शामिल किया है. वेस्टइंडीज ए के कप्तान शमराह ब्रूक्स इस टीम में कॉर्नवॉल के अलावा नए खिलाड़ी होंगे. किमो पॉल ने टीम में अपनी जगह बनाए रखी है. अंतरिम पैनल ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड पर 2-1 से जीत दर्ज करने वाली टीम के अधिकांश खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखा है. सिर्फ चोटिल अल्जारी जोसेफ और लेग स्पिनर जोमेल वॉरिकैन को शामिल नहीं किया गया है.