logo-image

Cheteshwar Pujara : दोहरे शतक जड़ चेतेश्वर पुजारा ने रचा इतिहास, सर डॉन ब्रैडमेन की इस लिस्ट में हुए शामिल

Ranji Trophy 2023-24: भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने रणजी ट्रॉफी में कमाल का प्रदर्शन किया है. उन्होंने नाबाद दोहरा शतक जड़ा दिया, जिसके साथ उन्होंने बड़ा ही ऐतिहासिक रिकॉर्ड को अपने नाम दर्ज किया.

Updated on: 07 Jan 2024, 03:32 PM

नई दिल्ली:

Most Double Hundred In Ranji Trophy 2023-24 : चेतेश्वर पुजारा ने रणजी ट्रॉफी 2023-24 में धमाल मचाते हुए दोहरा शतक जड़ दिया है. रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए पुजारा ने झारखंड के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में नाबाद 243 रनों की पारी खेली. इस दोहरे शतक के साथ पुजारा ने बेहद ही खास रिकॉर्ड को अपने नाम दर्ज कर लिया. इस दोहरे शतक के साथ पुजारा फर्स्ट क्लास में सबसे ज्यादा डबल सेंचुरी लगाने वाले संयुक्त रूप से चौथे बल्लेबाज बन गए. डबल सेंचुकी के साथ पुजारा ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज सर डॉन ब्रैडमेन की लिस्ट में शामिल हो गए. 

फर्स्ट क्लास करियर में पुजारा का यह 17वां दोहरा शतक है. उन्होंने 30 चौकों की मदद से नाबाद 243 रन बनाए. वहीं फर्स्ट क्लास में सबसे ज़्यादा दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज सर डॉन ब्रैडमेन के नाम है, जिन्होंने 37 डबल सेंचुरी लगाईं. इसके बाद लिस्ट में इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज वॉली हेमंड दूसरे नंबर पर हैं. उनके नाम 36 दोहरे शतक है.

यह भी पढ़ें: IPL 2024 : मुंबई इंडियंस में सबकुछ नहीं है ठीक? हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाने से एक और मेंबर ने जाहिर की नाराजगी

इस लिस्ट में तीसरा नंबर पर इंग्लैंड के पैट्सी हेंड्रन हैं. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुल 22 दोहरे शतक लगाए हैं. इसके बाद इंग्लैंड के हर्बर्ट सटक्लिफ्क, इंग्लैंड के रामप्रकाश और भारत के चेतेश्वर पुजारा 17-17 फर्स्ट क्लास दोहरे शतक के साथ संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ें: PAK vs AUS Sydney Test : मोहम्मद रिजवान ने मैक्ग्रा परिवार की महिलाओं से हाथ मिलाने से किया माना, फैंस ने ऐसा दिया रिएक्शन

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज़्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ 

  • 37 दोहरे शतक - ब्रैडमैन (ऑस्ट्रेलिया)
  • 36 दोहरे शतक - हैमंड (इंग्लैंड)
  • 22 दोहरे शतक - हेंड्रेन (इंग्लैंड)
  • 17 दोहरे शतक - सटक्लिफ (इंग्लैंड)
  • 17 दोहरे शतक - रामप्रकाश (इंग्लैंड)
  • 17* दोहरे शतक - पुजारा (भारत).

पुजारा के दोहरे और प्रेरक मांकड़ के शतक से सौराष्ट्र ने बनाया बड़ा स्कोर 

सौराष्ट्र की टीम ने अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 578 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. टीम के लिए पुजारा ने नाबाद 243 और प्रेरक मांकड़ ने नाबाद 104 रनों की पारी खेली, जिसमें 12 चौके शामिल हैं.