logo-image

भारतीय शतरंज महासंघ ने कैनेडियन एक्सपोजर टूर रद्द किया

भारतीय शतरंज महासंघ ने कैनेडियन एक्सपोजर टूर रद्द किया

Updated on: 07 Jun 2023, 07:20 PM

वेंकटचारी जगन्नाथन

चेन्नई:

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने खिलाड़ियों की पुष्टि नहीं होने के कारण भारतीय टीम का कनाडाई एक्सपोजर दौरा रद्द कर दिया है।

घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने आईएएनएस को बताया, रद्द करने का सरकार से कोई लेना-देना नहीं है। 12 में से सात भारतीय शतरंज खिलाड़ियों ने दौरे का हिस्सा बनने में असमर्थता जताई और इसलिए कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया।

व्यक्ति ने कहा, कुछ खिलाड़ियों ने भागीदारी की पुष्टि की थी। उन्होंने इस विचार का खंडन किया कि केंद्र सरकार ने दौरे के कार्यक्रम को निधि देने से मना कर दिया क्योंकि एआईसीएफ धन से भरपूर है।

यह पूछे जाने पर कि अगले रैंक के खिलाड़ियों को मौका क्यों नहीं दिया जाता है, व्यक्ति ने कहा कि सरकार प्रत्येक श्रेणी के केवल शीर्ष छह खिलाड़ियों के लिए दौरे के खर्च - वीजा / उड़ान / बोडिर्ंग और ठहरने का खर्च वहन करती है और नियम कम ऑनबोडिर्ंग की अनुमति नहीं देते हैं। रैंक के खिलाड़ी के लिए भले ही यह एक एक्सपोजर टूर है।

एआईसीएफ विभिन्न श्रेणियों - ओपन, महिला और आयु वर्ग के खिलाड़ियों के अंतर्गत आने वाले शीर्ष शतरंज खिलाड़ियों के लिए एक्सपोजर टूर आयोजित करता है।

एक्सपोजर दौरों के दौरान, भारतीय खिलाड़ी अनुभव के साथ-साथ फिडे रेटिंग अंक हासिल करने के लिए कुछ शतरंज टूर्नामेंट में भाग लेते हैं।

हालांकि, एआईसीएफ के अधिकारी इस बात का जवाब देने के लिए उपलब्ध नहीं थे कि पैसे से लबरेज फेडरेशन अपने दम पर खिलाड़ियों को कनाडा क्यों नहीं भेज सकता।

एक वरिष्ठ शतरंज खिलाड़ी ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, एआईसीएफ बाद की तारीख में एक पूर्ण दल लेने के लिए सरकारी धन का उपयोग कर सकता था। फेडरेशन अपने पैसे का उपयोग उन खिलाड़ियों को लेने में कर सकता था जिन्होंने कनाडाई दौरे के लिए अपनी सहमति दी थी और कनाडाई ओपन शतरंज चैंपियनशिप में भाग लिया था।

एआईसीएफ ने 15 मई को 12 खिलाड़ियों से 19 मई तक कनाडाई एक्सपोजर टूर की उपलब्धता के बारे में पुष्टि मांगी थी। लेकिन 6 जून को एआईसीएफ ने खिलाड़ियों को सूचित किया कि अपरिहार्य कारणों से कनाडा यात्रा रद्द कर दी गई है।

यह पता चला है कि ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने पूर्व में कनाडा के दौरे के लिए अपनी भागीदारी की पुष्टि की या अन्य विदेशी टूर्नामेंटों में खेलने की अपनी पहले की योजनाओं को बदल दिया।

अब जब 22-30 जुलाई को होने वाला कनाडा दौरा रद्द हो गया है तो वे खिलाड़ी उन टूर्नामेंट में खेलने की स्थिति में नहीं हैं।

भारतीय खिलाड़ी अनुभव, रेटिंग अंक और पुरस्कार राशि जीतने के लिए शतरंज टूर्नामेंट में खेलने के लिए विदेश जाते हैं।

एक शतरंज ग्रैंडमास्टर ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, केवल पुरस्कार राशि से हम भारत के भीतर और बाहर अपने सभी खचरें को पूरा करते हैं। कई खिलाड़ी अपने विदेशी दौरों के लिए पैसा उधार लेते हैं और पुरस्कार राशि से अपना कर्ज चुकाते हैं।

इस सवाल पर कि शतरंज के खिलाड़ी घरेलू स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट में खेलने के बजाय विदेशी टूर्नामेंट में खेलने के लिए उधार क्यों लेते हैं, शतरंज के कई मास्टर्स ने आईएएनएस को बताया कि भारतीय टूर्नामेंट में खिलाड़ियों का मिश्रण अलग-अलग होता है - बहुत कम-रेटेड से मध्यम उच्च-रेटेड।

और टूर्नामेंट में खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या डोनर एंट्री की अनुमति के कारण बहुत अधिक है।

शतरंज के मास्टर्स ने आईएएनएस को बताया,तो, खिलाड़ियों की गुणवत्ता एक समान नहीं है। जोखिम - रेटिंग अंक प्राप्त करने या खोने की संभावना - पुरस्कार राशि के अनुरूप नहीं है। एक रेटेड खिलाड़ी रेटिंग खिलाड़ियों को भारी रूप से खो देगा यदि वह कम रेटिंग वाले खिलाड़ी से हार जाता है जबकि उसे कम रेटिंग वाले खिलाड़ी के खिलाफ जीतने से ज्यादा फायदा नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि दूसरा मुद्दा यह है कि टूर्नामेंट आयोजक विदेशी ग्रैंडमास्टर्स को खिताब के मानक मानकों को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से आमंत्रित करते हैं, इसलिए भारतीय खिलाड़ियों को मजबूत विदेशी खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने का मौका नहीं मिलता है।

टूर्नामेंट आयोजकों की रुचि केवल उच्च मात्रा वाले टूर्नामेंटों में होती है न कि उच्च मूल्य वाले टूर्नामेंटों में।

इसके अलावा, एआईसीएफ टूर्नामेंट कैलेंडर तय किया जाना चाहिए ताकि सभी खिलाड़ी अपने कार्यक्रम की योजना बना सकें। शतरंज के खिलाड़ियों ने कहा कि कई बार टूर्नामेंट की तारीखें बदल जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप घरेलू और विदेशी दोनों शीर्ष खिलाड़ी उन्हें छोड़ देते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.