News Nation Logo

चेस मास्टर्स : भारत के प्रज्ञानानंद ने दूसरी बार वल्र्ड नंबर 1 कार्लसन को दी मात

चेस मास्टर्स : भारत के प्रज्ञानानंद ने दूसरी बार वल्र्ड नंबर 1 कार्लसन को दी मात

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 May 2022, 12:20:01 AM
Cheable Mater

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानानंद रमेशबाबू ने 2022 में विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन पर अपनी दूसरी जीत दर्ज की है। इस बार 16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर ने शतरंज मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट में नार्वे के खिलाड़ी को मात दी।

प्रज्ञानानंद ने शुक्रवार को कार्लसन की एक चाल की गलती का सबसे अधिक फायदा उठाया और नाकआउट चरण में आगे बढ़ने के अपने अवसरों को जिंदा रखा।

150,000 डॉलर के ऑनलाइन टूर्नामेंट में 5वें दौर का मैच प्रज्ञानानंद की 40वीं चाल के बाद मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था, लेकिन कार्लसन के आश्चर्यजनक चाल के कारण भारतीय ग्रैंडमास्टर ने उन्हें हराने में सफल रहे।

प्रज्ञानानंद की जीत ने उस युवा स्टार की नींद उड़ा दी, जिसने पहले दिन मिले-जुले परिणाम दिए थे। उन्होंने साथी भारतीय पेंटाला हरिकृष्णा के खिलाफ ड्रॉ किया और फिर लीडरबोर्ड पर दूसरे स्थान पर पहुंचने के लिए अंग्रेज गवेन जोन्स को हरा दिया।

टूर्नामेंट के दूसरे दिन चीन के वेई यी के बाद तीन अंकों की जीत के साथ प्रज्ञानानंद ने 12 अंक हासिल किए, जबकि कार्लसन लीडरबोर्ड पर दूसरे स्थान पर थे। दुनिया के सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर अभिमन्यु मिश्रा भी 16 सदस्यीय टूर्नामेंट का हिस्सा हैं।

इस साल फरवरी में प्रज्ञानानंद ने एक ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स के आठवें दौर में दुनिया के नंबर 1 कार्लसन को हराया था।

शुक्रवार को कार्लसन पर जीत के बावजूद, प्रज्ञानानंद ने खुलासा किया कि वह टूर्नामेंट के दौरान स्कूल की परीक्षा दे रहे थे, लेकिन वह अपने प्रदर्शन से खुश नहीं थे।

भारतीय ग्रैंडमास्टर एएसडी के हवाले से कहा, मैं अपने प्रदर्शन को लेकर इतना खुश नहीं हूं। मुझे कुछ सामान तरकीबें और कुछ रणनीति बनाने के साथ मुझे और तेज होने की जरूरत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 May 2022, 12:20:01 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.