News Nation Logo
Banner

टीम इंडिया की सुपरफैन और क्रिकेट दादी के नाम से मशहूर चारुलता का निधन

भारतीय क्रिकेट टीम की सुपरफैन करीब 88 साल की वृद्ध चारुलता पटेल (Charulata Patel) का निधन हो गया. पिछले साल खेले गए विश्‍व कप क्रिकेट में चारुलता इंग्‍लैंड तक मैच देखने गई थीं

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Jan 2020, 12:12:38 PM
विराट कोहली के साथ चारुलता पटेल

विराट कोहली के साथ चारुलता पटेल (Photo Credit: बीसीसीआई ट्वीटर)

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम की सुपरफैन करीब 88 साल की वृद्ध चारुलता पटेल (Charulata Patel) का निधन हो गया. पिछले साल खेले गए विश्‍व कप क्रिकेट में चारुलता इंग्‍लैंड तक मैच देखने गई थीं, इसके बाद वे अचानक चर्चा में आ गईँ थीं. उस वक्‍त भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और उप कप्‍तान रोहित शर्मा ने उनके पास जाकर उनसे मुलाकात की थी, तब से वे क्रिकेट फैंस की और भी चहेती बन गई थी. गुरुवार को उनके निधन की जानकारी खुद बीसीसीआई के ट्वीटर हैंडल से जारी की गई. हालांकि उनका निधन 13 जनवरी को ही हो गया था. चारुलता पटेल के इंस्टाग्राम से भी उनके निधन की जानकारी दी गई है. वहां एक पोस्ट में लिखा गया, बहुत दुख के साथ आप सभी को बताना पड़ रहा है कि हमारी दादी ने 13 जनवरी को शाम 5:30 बजे आखिरी सांस ली थी. 

यह भी पढ़ें ः IND Vs AUS : दूसरे वन डे में बदल जाएगी पूरी टीम, जानिए 07 बड़े बदलाव

विश्‍व कप में खेले गए भारत और बांग्लादेश के मैच में भारत ने बांग्लादेश को 28 रनों से हरा दिया था और इसी के साथ टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली थी. इस मैच में भारत का सपोर्ट करने के लिए एक ऐसी उम्रदराज महिला पहुंची थी जिसकी की आप कल्पना भी नहीं कर सकते. हम बात कर रहे हैं 87 वर्षीय चारुलता की जो भारतीय टीम को सपोर्ट करने के लिए व्हील चेयर पर बैठकर मैदान में पहुंची थीं. चारुलता उनके इस जज्बे को हर कोई सलाम कर रहा है. उम्र के इस पड़ाव पर भी उन्होंने भारतीय क्रिकेटर्स को जमकर सपोर्ट किया और इस दौरान वो बेहद खुश नजर आईं.
जब भारतीय टीम बल्लेबाजी कर रही थी तब चारुलता वुवुजेला बजाकर भारतीय बल्लेबाजों को बकअप कर रहीं थीं. ऐसे में वो टीवी के कैमरे से भला कैसे बच पातीं जैसे ही वो टीवी पर नजर आईं. इसके बाद उनकी तस्वीरे सोशल मीडिया पर भी छा गईं. उनके इस जज्बे को देखकर टीवी कमेंट्रेटर भी हैरान रह गए. टीवी कमेंट्रेटर हर्षा भोगले ने कहा कि ये कितना अच्छा नजारा है. इस तरह के फैंस की वजह से ही क्रिकेट रोमांच बना हुआ है अगर ऐसे ही दर्शक खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने पहुंचेंगे तो निश्चित तौर पर ये रोमांच बढ़ता ही जाएगा. जब चारुलता से पूछा गया कि क्या इंडिया विश्व कप जीतेगा तो उन्होंने हां में जबाव दिया.

यह भी पढ़ें ः बहुत बड़ा खुलासा : टीम इंडिया के दो खिलाड़ियों को हनीट्रैप में फंसाने की कोशिश, अभिनेत्री पर शक

मीडिया के साथ बातचीत में चारुलता ने बताया था कि इंडिया उनकी टीम है और इस वजह से इसे सपोर्ट करती हैं और भविष्य में भी करती रहेंगी. उन्होंने आगे बताया कि जब से वह अफ्रीका में थी तब से कई दशकों से क्रिकेट देख रही हूं. जब मैं काम किया करती थी तब मैं इसे टीवी पर देखती थी और अब मैं रिटायर हो चुकी हूं और अब इसे लाइव देख रही हूं. उम्र के इस पड़ाव पर क्रिकेट को लेकर ऐसा जूनून शायद ही कहीं दिखाई दे. चारुलता के इस जज्बे को हर क्रिकेट प्रेमी का सलाम. 
उस वक्‍त चारुलता पटेल रातों रात स्टार बन गई हैं. टीम इंडिया को चियर करके दादी मां ने उद्योगपति आनंद महिंद्रा का दिल भी जीत लिया था. इस हद तक कि आनंद महिंद्रा ने घोषणा कर दी थी कि वह भारत के सारे मैच दादी मां को दिखाने के लिए उनके टिकट स्पांसर करेंगे. यही नहीं, आनंद महिंद्रा ने दादी मां को टीम इंडिया के लिए लकी तक बताया था. आनंद महिंद्रा ने मैच देखने वाले अपने पहले ट्वीट के बाद दूसरा ट्वीट करते हुए महिला को सेमीफाइनल और फाइनल की फ्री टिकट देने की शिफारिश की थी. उन्होंने लिखा, ओके मैंने मैच का लास्ट ओवर देखा और मुझे जो चाहिए था वो रोमांच देखने को मिला. सबसे अच्छी जीत वही होती हैं जो आपको शुरुआत में नाखून चबाने पर मजबूर करे और अंत में आसान लगे. शाबाश इंडिया और यह सुनिश्चित करें कि यह मैच विनिंग लेडी सेमीफाइनल और फाइनल में जरूर मौजूद हो. उसे फ्री टिकट दें.

First Published : 16 Jan 2020, 12:12:38 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.