logo-image

आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए चैपमैन, प्रभात जयसूर्या और फखर नामांकित

आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए चैपमैन, प्रभात जयसूर्या और फखर नामांकित

Updated on: 03 May 2023, 09:25 PM

दुबई:

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्क चैपमैन, श्रीलंका के स्पिनर प्रभात जयसूर्या और पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान को आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है।

हालांकि अप्रैल में चैपमैन का प्रदर्शन कुछ खास नहीं था, लेकिन उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टी20ई श्रृंखला में अपना विकेट खोए बिना 256 रन बनाए। फाइनल मैच में उनका सबसे जोरदार प्रदर्शन रहा जब सिर्फ 57 गेंदों में चैपमैन ने नाबाद 104 रन बनाकर न्यूजीलैंड को पांच मैचों की श्रृंखला में बराबरी करने में मदद की।

जयसूर्या ने टेस्ट में स्पिन बॉलिंग से उत्कृष्ट प्रदर्शन कर जुलाई 2022 में आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता था। बाएं हाथ के स्पिनर ने अब गॉल में आयरलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में दस विकेट लिए, जिसमें पहली पारी में 52 रन पर सात विकेट शामिल थे।

इसके बाद उन्होंने दूसरे टेस्ट में दोनों पारियों में सात विकेट लिए, जिसमें एक और पांच विकेट शामिल थे और दूसरी पारी के दौरान खेल के इतिहास में 50 टेस्ट विकेट तक पहुंचने वाले सबसे तेज स्पिनर बने और केवल सात टेस्ट में यह रिकॉर्ड हासिल किया।

दूसरी ओर, फखर जमान न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20ई श्रृंखला में कुछ खास नहीं कर सके लेकिन एकदिवसीय श्रृंखला में स्थिति पूरी तरह बदल गई। सलामी बल्लेबाज ने 289 रनों का पीछा करते हुए इमाम-उल-हक के साथ 124 रनों की जबरदस्त साझेदारी की, और आखिरकार 114 गेंदों में 117 रनों की नियंत्रित पारी खेलकर पाकिस्तान को पांच विकेट से जीत दिलाई।

दूसरे एकदिवसीय मैच में जीत के लिए 337 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए जमान ने एक बार फिर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों पर हावी होकर यादगार नाबाद 180 रन बनाए और टॉप ऑर्डर में बड़ी साझेदारी की, जिससे पाकिस्तान अपना अब तक का दूसरा सबसे बड़ा रन चेज करने में सफल रहा।

आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए थाईलैंड की नारुमोल चायवई, यूएई की कविशा एगोडागे और जिम्बाब्वे की केलिस एनधलोवु को चुना गया है। थाईलैंड की जिम्बाब्वे पर 3-0 से सीरीज जीत के दौरान बैंकॉक में नरुएमोल ने दो निर्णायक अर्धशतक बनाए थे।

कविशा ने संयुक्त अरब अमीरात के लिए आठ टी20ई मैच खेले, युगांडा में विक्टोरिया महिला टी20 सीरीज और उसके बाद नामीबिया में महिला टी20 चतुष्कोणीय सीरीज। 20 वर्षीय ने टूनार्मेंट के शीर्ष स्कोरर के रूप में विक्टोरिया महिला टी20 सीरीज को समाप्त किया, और टी20 में 236 रन बनाने के लिए लगातार 30 से अधिक का योगदान दिया।

केलिस दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप 2023 में जिम्बाब्वे के लिए खेली थीं। अप्रैल में, उसे एकदिवसीय पदार्पण का मौका दिया गया, और श्रृंखला हार के बावजूद 5.80 की औसत से 10 विकेट लेकर थाईलैंड की मजबूत टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था।

उसका बेहतरीन प्रदर्शन बैंकॉक में आया, जहां केलिस ने 22 रन देकर पांच विकेट लिए। इसके बाद दूसरे और तीसरे एकदिवसीय मैचों में 3/17 और 2/19 से अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.