logo-image

चैंपियंस ट्रॉफी 2017: इस बार टूर्नामेंट होगा 'स्मार्ट', मिलेगा फ्री वाई-फाई और भी बहुत कुछ

इस बार चैंपियंस ट्रॉफी कोई आम टूर्नामेंट नहीं होगा। इस बार आईसीसी इसे स्मार्ट टूर्नामेंट बनने जा रहा है।

Updated on: 30 May 2017, 05:12 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए सभी देशों की क्रिकेट टीम की घोषणा हो चुकी है। 1 तारीख को पहले मैच में होस्ट इंग्लैंड का मुकाबला बांग्लदेश से ओवल के मैदान पर होगा और इस मैच के साथ ही इस खिताब की जंग शुरू हो जाएगी। इस खिताबी जंग के लिए 8 चीमों को 2 भागों में बांटा गया है। ऑस्ट्रेलिया, बांग्लदेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड ग्रुप A में हैं तो वहीं ग्रुप B में भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका जैसी टीम है।

इस बार चैंपियंस ट्रॉफी कोई आम टूर्नामेंट नहीं होगा। इस बार आईसीसी इसे स्मार्ट टूर्नामेंट बनने जा रहा है। सारा प्लान तैयार हो गया है। इस बार चैंपियंस ट्रॉफी के मैच में कुछ विशेष सुविधा दी जाएगी।

1- जहां मैच होगा उस स्टेडियम में दर्शकों को फ्री वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी।
2- जैसे पहले टीम कप्तान टॉस के दौरान कागज पर टीम शीट्स एक-दूसरे के साथ बदला करते थे इस बार ऐसा नहीं होगा। अब शीट्स डिजिटल तरीके से बदला जाएगा। अब कप्तान टैब के जरिए टीम शीट बदलेंगे।

ये भी पढ़ें- हाशिम अमला ने तोड़ा विराट कोहली का विश्व रिकॉर्ड
3-ड्रोन कैमरा और स्पाइडर कैम का इस्तेमाल किया जाएगा। ओवल, एजबिस्टन और सोफिया गार्डन्स में 8 हॉक आई कैमरा भी लगाए जा रहे हैं
4- खबर ऐसा भी है कि बल्लों में आईसीसी माइक्रोचिप लगाने की सोच रही है। इस माइक्रोचिप का असर यह होगा कि यह चिप बल्लेबाज के रिएक्शन की जानकारी दर्शकों तक पहुंचाएगी। बाउंसर, यॉर्कर या किसी भी खास गेंद पर खिलाड़ी कितनी तेजी से प्रतिक्रिया देता है, इस चिप के जरिए बताया जाएगा। हालांकि इस बात की पष्टि नहीं हुई है।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के साथ क्रिकेट सीरीज से विजय गोयल का इंकार, दुबई में BCCI-PCB की बैठक से पहले आया बयान