News Nation Logo

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: टीम इंडिया का 1998 से अब तक, कैसा रहा इस आईसीसी टूर्नामेंट में प्रदर्शन, जानिए

भारत के सफर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से हुई थी जिसमें सचिन तेंदुलकर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 128 गेंदों में 141 रनों की पारी खेली थी।

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar | Updated on: 26 May 2017, 02:44:23 PM
चैम्पियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया का प्रदर्शन

नई दिल्ली:

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के 1998 में शुरू होने के बाद इस टूर्नामेंट के फाइनल में टीम इंडिया तीन बार जगह बनाने में कामयाब रही है। पहली बार साल- 2000 में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। 2002 में टीम श्रीलंका के साथ संयुक्त रूप से चैम्पियन घोषित हुई थी।

वहीं, 2013 में टीम इंडिया पहली बार यह खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहीं। आईए, नजर डालते हैं चैम्पियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया का अब तक का सफर क्या है- 

1998 का विल्स इंटरनेशनल कप

चैम्पियंस ट्रॉफी के इस पहले संस्करण में आठ टीमों ने हिस्सा लिया था। भारत के सफर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से हुई थी जिसमें सचिन तेंदुलकर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 128 गेंदों में 141 रनों की पारी खेली थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में 307 रन बनाए, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 44 रन पीछे रह गई।

भारत के लिए इस टूर्नामेंट में सफर का अंत सेमीफाइनल में हुआ था जब वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को छह विकेट से हराया।

आईसीसी नॉकआउट 2000

इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया पहली बार सौरव गांगुली की कप्तानी उतरी। यह टूर्नामेंट केन्य में हुआ और जहीर खान से लेकर युवराज सिंह जैसे खिलाड़ियों ने अपने करियर का आगाज किया।

क्वॉर्टर फाइल में टीम इंडिया की भिड़त ऑस्ट्रेलिया से हुई। पहले तेंदुलकर ने ग्लेन मैक्रग्राथ को निशाने पर लेते हुए उनकी लय बिगाड़ी और फिर युवराज ने इस मैच में 84 रनों की यादगार पारी खेली। भारत इस मैच को जीतने के बाद सेमीफाइनल में पहुंचा और टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 95 रनों से मात दी। इस मैच में गांगुली ने नाबाद 141 रन बनाए।

फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हालांकि टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। गांगुली ने इस मैच में 117 रन बनाए लेकिन ऑलराउंडर क्रिस केर्न्स के नाबाद 102 रनों ने भारत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2002

तीसरा चैम्पियंस ट्रॉफी 2003 के वर्ल्ड कप से करीब पांच महीने पहले श्रीलंका में हुआ। इस टूर्नामेंट में बिना किसी स्पॉन्सर के खेलने उतरी टीम फाइनल तक पहुंची। इस सफर में मोहम्मद कैफ का पहला शतक और वर्ल्ड क्रिकेट में तब बड़े स्टार के तौर पर उभर रहे विरेंद्र सहवाग के क्वॉर्टरफाइन में नाबाद 117 रन जैसी पारियां खास रहीं। सेमीफाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 11 रनों से हराया और फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहा।

भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल मैच में बारिश ने बाधा डाली और फिर दोनों ही टीमों संयुक्त तौर पर विजेता घोषित किया गया।

यह भी पढ़ें: सचिन- ए बिलियन ड्रीम्स Reactions: सचिन तेंदुलकर के 'खिलाड़ी' से 'भगवान' बनने तक की शानदार झलक

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2004

यह टूर्नामेंट इंग्लैंड में आयोजित हुआ चैम्पियन वेस्टइंडीज की टीम बनी। इस टूर्नामेंट में 12 टीमों ने हिस्सा लिया। भारत के लिए हालांकि यह टूर्नामेंट निराशाजनक रहा। टीम के पाकिस्तान के खिलाफ हार कर लीग चरण से ही बाहर होना पड़ा।

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2006

इस चैम्पियंस ट्रॉफी की मेजबानी का मौका भारत को मिला। फैंस को उम्मीद थी कि टीम इंडिया को इसका फायदा मिलेगा। हालांकि, ग्रेग चैपल-सौरव गांगुली विवाद और तेंदुलकर के खराब फॉर्म ने सबको निराश किया। भारत इस टूर्नामेंट में सेमीफाइनल तक का सफर तय नहीं कर सका और मोहाली में ऑस्ट्रेलिया से हारकर उसे बाहर होना पड़ा। यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया ने जीता।

यह भी पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: कप्तान विराट कोहली ने कहा पिछला क्रम हुआ मजबूत, धोनी पर नहीं पड़ेगा दबाव

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2009

तीन साल बाद हुआ यह टूर्नामेंट इस बार 2009 में आयोजित हुआ जहां टीम इंडिया के लिए 2003 के वर्ल्ड कप की सुखद यादें जुड़ी थीं। हालांकि, इस टूर्नामेंट तक टीम में बहुत कुछ बदल चुका था।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम को टूर्नामेंट के अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान से 54 रनों से हार मिली। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच बारिश के कारण रद्द रहा। हालांकि, वेस्टइंडीज से टीम जरूर जीतने में कामयाब रही लेकिन इन सबके बावजूद भारत सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच सका।

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2013

एक ही फॉर्मेट वाले वर्ल्ड कप और चैम्पियंस ट्रॉफी को लेकर कई बातें हुई। तब आईसीसी ने फैसला किया यह चैम्पियंस ट्रॉफी आखिरी होगा। फाइनल में घटा कर 20 ओवर के मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पांच रनों से हराकर दूसरी बार ये खिताब अपने नाम किया। इस टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्तान को भी पटखनी दी।

यह भी पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: रिकी पोंटिंग का दावा, चैम्पियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया के लिए अहम होगा ये खिलाड़ी

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 May 2017, 02:19:00 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.