logo-image

वेस्टइंडीज के इस चैंपियन ने किया रिटायरमेंट का ऐलान

वेस्ट इंडीज के ऑल-राउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) का फैन कौन नहीं है. हम सभी एक खिलाडी के तौर पर तो उन्हें पसंद करते ही हैं.

Updated on: 05 Nov 2021, 09:58 AM

नई दिल्ली :

वेस्ट इंडीज के ऑल-राउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) का फैन कौन नहीं है. हम सभी एक खिलाडी के तौर पर तो उन्हें पसंद करते ही हैं, साथ ही उनकी सिंगिंग और डांस के भी दीवाने हैं. अगर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) को सुपर स्टार कहा जाए तो इसमें कोई भी गलती नहीं होगी. लेकिन आज ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. ब्रावो ने श्रीलंका के खिलाफ मैच के बाद ये बात उन्होंने सभी के सामने रखी. इससे पहले अगस्त में वेस्ट इंडीज के कप्तान कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) ने कहा था कि ब्रावो ने वेस्ट इंडीज में अपना आखिरी T20 मैच खेल लिया है, जिसके बाद ये चर्चा होने लगी थी कि आखिर कब ब्रावो रिटायरमेंट लेने जा रहे हैं.

रिटायरमेंट लेते हुए ब्रावो ने कहा कि मेरे हिसाब से ये रिटायरमेंट का सही वक्त है. मेरा करियर अच्छा रहा. वेस्ट इंडीज का 18 साल तक प्रतिनिधित्व करना बड़ी बात है. इस दौरान कई उतार-चढ़ाव भी देखे. लेकिन मैंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा. अपने करियर में 3 ICC ट्रॉफी जीतना बड़ी उपलब्धि रही. आपको बताते चलें कि 2018 में भी ब्रावो ने रिटायरमेंट का ऐलान किया था, लेकिन इसके बाद फिर वो वापस आ गए थे.  

इंटरनेशनल करियर की बात 
साल 2012 और 2016 में जब वेस्ट इंडीज ने T20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था तब ब्रावो उस टीम में थे. ब्रावो ने 90 T20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 1245 रन बनाने के साथ 78 विकेट अपने नाम किये हैं. ब्रावो ने वेस्ट इंडीज के लिए अब तक कुल 293 मैच खेले हैं.

व्हाइट बॉल में ब्रावो काफी शानदार रहा है. साथ ही इस फॉर्मेट में वेस्ट इंडीज का भविष्य काफी अच्छा है. लेकिन ब्रावो के जाने बाद टीम को नुकसान बहुत होगा। ब्रावो की फील्डिंग, बैटिंग और गेंदबाजी सभी शानदार रही है.