logo-image

IPL के दूसरे सीजन में लगे सिर्फ 2 शतक, आईपीएल में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे मनीष पांडेय

साल 2009 में खेले गए दूसरे सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए डिविलियर्स ने 23 अप्रैल को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 105 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

Updated on: 27 May 2020, 02:51 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस से त्रस्त है. जिसे देखते हुए दुनियाभर में बाकी खेलों की तरह ही क्रिकेट पर भी पाबंदी लगी हुई है. कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को देखते हुए दुनिया की एक बड़ी आबादी अपने-अपने घरों में ही कैद है. ऐसे में क्रिकेट के दीवानों के लिए हम हमेशा की तरह इस बार भी क्रिकेट से जुड़े अनसुने रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आए हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको IPL के कुछ रिकॉर्ड्स और फैक्ट्स बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- T20 विश्‍व कप नहीं होगा, IPL 2020 के लिए अक्‍टूबर में मिलेगी विंडो, यहां जानिए पूरी जानकारी

आज हम आपको IPL के दूसरे सीजन में लगाए गए शतकों के बारे में बताने जा रहे हैं. आईपीएल के दूसरे सीजन में केवल दो ही शतक लगे. यही वजह है कि शतकों के लिहाज से आईपीएल का दूसरा सीजन काफी फीका रहा, जबकि इससे पहले यानि कि आईपीएल 1 में कुल 6 शतक जड़े गए थे. आईपीएल के दूसरे सीजन में शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों में एक भारतीय बल्लेबाज भी शामिल है.

1. एबी डिविलियर्स
आईपीएल का दूसरा सीजन दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था. दूसरे सीजन में पहला शतक दक्षिण अफ्रीका के ही तूफानी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने जड़ा था. साल 2009 में खेले गए दूसरे सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए डिविलियर्स ने 23 अप्रैल को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 105 रनों की नाबाद पारी खेली थी. डिविलियर्स ने 194.44 की स्ट्राइक रेट से 54 गेंदों में 6 छक्के और 5 चौकों की मदद से 105 रन बनाए थे. मैच में गौतम गंभीर का विकेट गिरने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए डिविलियर्स ने वीरेंद्र सहवाग के साथ मिलकर दिल्ली की पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश ही की थी कि सहवाग ने अपना विकेट गंवा दिया और वापस पवेलियन लौट गए. सहवाग के बाद दिलशान ने डिविलियर्स का अच्छा साथ निभाया. दिलशान के आउट होने के बाद डिविलियर्स ने दिनेश कार्तिक और मनोज तिवारी के साथ मिलकर दिल्ली डेयरडेविल्स के स्कोरबोर्ड को बढ़ाते रहे. डिविलियर्स के इस शतक की बदौलत दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए. जिसके जवाब में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स ने भी डटकर मुकाबला किया लेकिन लक्ष्य हासिल नहीं कर पाए. चेन्नई सुपरकिंग्स 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 180 रन ही बना पाई और 9 रनों से मैच हार गई.

2. मनीष पांडेय
आईपीएल के दूसरे सीजन में मनीष पांडेय ने साल का दूसरा शतक जड़ा था. इस शतक के साथ ही मनीष पांडेय आईपीएल में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए थे. 21 मई, 2009 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए मनीष पांडेय ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 73 गेंदों पर 156.16 की स्ट्राइक रेट के साथ नॉटआउट 114 रन बनाए थे. मनीष की इस यादगार पारी में 4 छक्के और 10 चौके भी शामिल थे. दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में खेले गए मैच में मनीष पांडेय के शतक की बदौलत ही बैंगलोर ने डेक्कन चार्जर्स को 12 रनों से हरा दिया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 170 रन बनाए थे, जिनमें पांडेय के 114 रन शामिल थे. अनुभवी बल्लेबाज जैक कैलिस के साथ ओपनिंग करने आए पांडेय अंत तक क्रीज पर ही डटे रहे और शतक जड़ने के बाद नॉटआउट ही वापस लौटे थे. मैच में मनीष पांडेय के अलावा बैंगलोर का कोई भी बल्लेबाज डेक्कन चार्जर्स के गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाया और एक के बाद एक अपना विकेट गंवाते चले गए. हालांकि, पांडेय ने न केवल उनका सामना किया बल्कि शतक जड़ते हुए अपनी टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक भी पहुंचाया.