logo-image

आईपीएल में कप्तानी करने वाले ये 3 दिग्गज, भारत के लिए नहीं खेला एक भी टी-20

कई भारतीय क्रिकेटर ऐसे हैं जिन्होंने टी-20 में बल्लेबाजी से लेकर कप्तानी तक में गजब का रिकॉर्ड बनाया. हलांकि तीन ऐसे भारतीय दिग्गज हैं जिन्होंने आईपीएल में कप्तानी की और उनका शानदार प्रदर्शन रहा लेकिन वो कभी भारत के लिए टी-20 मैच नहीं खेल सके

Updated on: 11 Aug 2021, 01:07 PM

नई दिल्ली:

कभी टेस्ट क्रिकेट को असली क्रिकेट कहा जाता था. लेकिन क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए वनडे क्रिकेट की शुरुआत की गई. बाद में टी-20 की शुरुआत हुई. आज के दौर में क्रिकेट का क्रेज काफी बढ़ गया है. खासकर, आईपीएल की शुरुआत होने क बाद से. हर घर में एक न एक क्रिकेट के दीवाने आपको मिल जाएंगे. कई भारतीय क्रिकेटर ऐसे हैं जिन्होंने टी-20 में बल्लेबाजी से लेकर कप्तानी तक में गजब का रिकॉर्ड बनाया. हलांकि तीन ऐसे भारतीय दिग्गज हैं जिन्होंने आईपीएल में कप्तानी की और उनका शानदार प्रदर्शन रहा लेकिन वो कभी भारत के लिए टी-20 मैच नहीं खेल सके. आइए, जानते हैं उन तीन दिग्गजों के बारे में.    

सौरव गांगुली

क्रिकेट जगत में दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली उन दिग्गजों में शामिल हैं जिन्होंने आईपीएल खेला और कप्तानी भी की लेकिन कभी भी भारत के लिए टी-20 मैच नहीं खेल पाए. सौरव गांगुली 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के साथ बतौर कप्तान जुड़े थे. साल 2012 तक गांगुली आईपीएल में कुल 59 मैच खेले. इन मैचों में उन्होंने 25.45 के औसत से कुल 1349 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से कुल 7 अर्धशतक भी निकले. दादा मौजूदा समय में बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं.

अनिल कुंबले

भारत के सफल लेग स्पिनर गेंदबाजों में से एक अनिल कुंबले का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर काफी शानदार रहा. क्रिकेट में जम्बो नाम से मशहूर कुंबले भारतीय टीम के कप्तान भी रह चुके हैं. हैरानी की बात है कि कुंबले भी उन्हीं दिग्गजों में शामिल हैं जिन्होंने आईपीएल खेला और कप्तानी भी की लेकिन भारत के लिए एक भी टी-20 मैच नहीं खेल पाए. अनिल कुंबले आईपीएल के पहले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में बतौर कप्तान जुड़े थे. हालांकि उनकी कप्तानी में आरसीबी का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा. आईपीएल के दूसरे सीजन में आरसीबी जम्बो की ही कप्तानी में फाइनल तक का सफर तय किया. कुंबले ने अपने आईपीएल करियर में कुल 42 मैच खेलकर 45 विकेट अपने नाम किए. 

वीवीएस लक्ष्मण

टेस्ट फॉर्मेट की सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की गिनती में आने वाले वीवीएस लक्ष्मण का क्रिकेट करियर शानदार रहा है. भारत के लिए क्रिकेट खेलते हुए वो कई बार तुरुप का इक्का साबित हुए हैं. वेरी वेरी स्पेशल के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण भारत के लिए टेस्ट और वनडे फॉर्मेटों में खेल चुके हैं. उनकी भी गिनती उन्हीं दिग्गजों में होती है जिन्होंने आईपीएल खेलते हुए कप्तानी की लेकिन भारत के लिए टी-20 मैच खेलने का मौका नहीं मिला. आईपीएल के 4 सीजनों में वो कुल 20 मैच खेले। लक्ष्मण आईपीएल के पहले सीजन में डेक्कन चार्जर्स से साथ बतौर कप्तान जुड़ा. डेक्कन चार्जर्स अब सनराइजर्स हैदराबाद के नाम से जाना जाता है.