News Nation Logo
Banner

सर डॉन ब्रैडमैन के नजदीक पहुंचे कप्‍तान विराट कोहली, तोड़ सकते हैं उनका यह रिकार्ड

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच टेस्‍ट सीरीज का पहला मैच कल से खेला जाएगा. इसके लिए भारतीय टीम पूरी तरह से तैयार है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 21 Aug 2019, 07:14:52 AM
विराट कोहली का फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच टेस्‍ट सीरीज का पहला मैच कल से खेला जाएगा. इसके लिए भारतीय टीम पूरी तरह से तैयार है. एक दिवसीय और T-20 मैचों की तरह ही दो टेस्‍ट मैच की सीरीज में भी भारत वेस्‍टइंडीज का सफाया करने के लिए उतरेगी. भारतीय टीम जीत के इस सिलसिले को जारी रखना चाहेगी. एक दिवसीय मैचों की तरह ही टेस्‍ट मैच में भी भारतीय टीम के कई खिलाड़ी बड़े रिकार्डों को तोड़ने के मुहाने पर खड़ी है. हर बार की तरह इस बार भी कप्‍तान विराट कोहली पर सभी की नजरें टिकी होंगी. 

यह भी पढ़ें ः गर्दन की सुरक्षा वाले हेलमेट पर बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, जानें क्या कहा

एक दिवसीय मैचों की तरह ही अगर टेस्‍ट में भी कप्‍तान विराट कोहली का बल्‍ला चला तो अब तक के महानत बल्‍लेबाजों में शुमार किए जाने वाले डॉन ब्रैडमैन का रिकार्ड विराट कोहली ध्‍वस्‍त कर सकते हैं. वहीं पू्र्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकार्ड तोड़ने के भी नजदीक विराट कोहली हैं. सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने करियर के 52 टेस्‍ट मैचों में 6996 रन बनाए थे. कप्‍तान कोहली अब तक 77 टेस्‍ट मैचों में 6613 रन बना चुके हैं. ऐसे में सर ब्रैडमैन का रिकार्ड तोड़ने के लिए विराट को 383 रनों की दरकार है. अगर विराट का बल्‍ला चला और ब्रैडमैन का रिकार्ड टूटा तो विराट सात हजार रन भी बना सकते हैं, जिससे वे ज्‍यादा दूर नहीं हैं. दो मैचों की सीरीज में अगर ठीक से मैच चला तो विराट को चार पारियां खेलने का मौका मिलेगा, टेस्‍ट की चार पारियों में इतने रन बनाना रन मशीन विराट के लिए कोई बड़ी बात नहीं है.

यह भी पढ़ें ः IND vs WI: वेस्टइंडीज टेस्ट मैच से पहले असमंजस में कप्तान विराट कोहली, जानें किस बात से हैं परेशान

कप्‍तान विराट कोहली अगर एक और टेस्ट जीत हासिल कर लेते हैं तो वह टेस्‍ट मैच में भारत के लिए सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मामले में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकार्ड की बराबरी भी कर लेंगे. विराट कोहली के नाम भारतीय टीम के कप्तान के तौर पर 46 मैचों में 26 जीत दर्ज हैं, जबकि महेंद्र सिंह धोनी के नाम 60 मैचों में 27 जीत हासिल करने का रिकॉर्ड है. कप्तान के रूप में भारत को टेस्ट में सबसे जीत दिलाने वाले कप्‍तानों में एमएस धोनी ने 27, विराट कोहली ने 26, सौरभ गांगुली ने 21 और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 14 मैंचों में जीत दिलाई है.
इतना ही नहीं एकदिवसीय सीरीज में लगातार दो शतक लगाने वाले विराट कोहली टेस्ट सीरीज में भी रन बनाने का काम जारी रख सकते हैं और अगर इस मैच के दौरान वह शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

First Published : 21 Aug 2019, 07:14:52 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.