logo-image

कप्‍तान कोहली शून्‍य पर आउट, लेकिन बना दिया विराट रिकार्ड

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे अंतरराष्‍ट्रीय मैच में भले ही शून्‍य पर आउट होकर पवेलियन लौट गए हों, लेकिन उनकी टीम ने आज कमाल की बल्‍लेबाजी की.

Updated on: 18 Dec 2019, 06:47 PM

New Delhi:

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे अंतरराष्‍ट्रीय मैच में भले ही शून्‍य पर आउट होकर पवेलियन लौट गए हों, लेकिन उनकी टीम ने आज कमाल की बल्‍लेबाजी की. विराट कोहली (Virat Kohli) विशाखापट्टनम (Visakhapatnam One Day Match) के इस मैदान पर कभी फेल नहीं हुए जहां वे आज मैच खेल रहे हैं. लेकिन आज वे पहली ही गेंद पर डक पर आउट हो गए. विराट को छोड़कर बाकी बल्‍लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और वेस्‍टइंडीज के सामने बड़ा स्‍कोर टांग दिया. शून्‍य पर आउट होने के बाद भी विराट कोहली ने एक बड़ा रिकार्ड बना दिया है. विराट से पहले भारत की ओर से यह काम सिर्फ सात बल्‍लेबाजी ही कर सके हैं, बाकी कोई इस मुकाम तक नहीं पहुंच सका है. अब हम आपको बताते हैं कि विराट कोहली ने आज किस कीर्तिमान को छुआ. विराट कोहली 400 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले भारत के आठवें और दुनिया के 33वें क्रिकेटर बन गए हैं. विराट कोहली ने एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे वनडे मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल की. श्रीलंका के खिलाफ 2008 में वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने वाले विराट कोहली ने अब तक 241 वनडे, 84 टेस्ट और 75 टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले हैं.

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच ने जताई उम्‍मीद, ग्‍लेन मैक्सवेल जल्‍द करेंगे वापसी

कप्‍तान विराट कोहली के लिए भले यह अपने आप में ऐतिहासिक हो, लेकिन वे इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और शून्‍य पर ही आउट होकर पवेलियन चले गए. भारत ने इस दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज के सामने 388 रनों की विशाल चुनौती रखी है. विंडीज के कप्तान केरन पोलार्ड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया और भारत ने 50 ओवरों में पांच विकेट खोकर 387 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. भारत के लिए रोहित शर्मा ने 159 और उनके सलामी जोड़ीदार लोकेश राहुल ने 102 रनों की पारी खेली. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 227 रन जोड़े. रोहित ने 138 गेंदों का सामना कर 17 चौके और पांच छक्के लगाए. राहुल ने 104 गेंदों का सामना किया और आठ चौकों के अलावा तीन छक्के लगाए. इन दोनों के बाद ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने तेजी से रन बनाए. अय्यर ने 32 गेंदों पर चार छक्के और तीन चौकों के साथ 53 रनों की पारी खेली. पंत ने 16 गेंदों में 39 रन बनाए जिसमें चार छक्के और तीन चौके शामिल रहे. विंडीज के लिए शेल्डन कॉटरेल ने दो विकेट लिए। कीमो पॉल, अल्जारी जोसेफ और केरन पोलार्ड के हिस्से एक-एक विकेट आया.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर - सौरव गांगुली की रिकार्ड साझेदारी बाल बाल बची, जानें कैसे

गौरतलब यह भी है कि इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ, जब विराट कोहली विशाखापट्नम के मैदान पर शून्‍य पर आउट हुए हों. उन्‍होंने हमेशा कम से कम 65 रन तो बनाए ही हैं. विराट कोहली ने आज के मैच से पहले तक इस मैदान पर पांच वन डे मुकाबले खेले हैं, जिसमें वे 556 रन बना चुके थे, यानी उनका औसत करीब 139 रन का है. विराट कोहली कभी भी इस मैदान पर फेल नहीं हुए थे. विराट कोहली ने पहली बार इस मैदान पर 20 अक्‍टूबर 2010 को पहला मुकाबला खेला था. यह मैच आस्‍ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के साथ था. उस मैच में विराट कोहली ने शानदार 118 रन की पारी खेली थी. भारत ने आस्‍ट्रेलिया को मात देते हुए यह मैच पांच विकेट से जीता भी था. इसके बाद दूसरी बार विराट कोहली साल 2011 की दो दिसंबर को इस मैदान पर वेस्‍टइंडीज के सामने उतरे थे. इस मैच में विराट कोहली ने 117 रन की धुआंधार पारी खेली थी. इस मैच को भी भारतीय टीम ने पांच विकेट से जीता था. इसके बाद तीसरी बार विराट कोहली 24 नवंबर 2013 को फिर इसी मैदान पर वेस्‍टइंडीज के सामने खेलने उतरे थे. इस मैच में विराट कोहली 99 रन के स्‍कोर पर दुर्भाग्‍यपू्र्ण तरीके से आउट हो गए थे. यही वह मैच था, जिसमें वेस्‍टइंडीज ने भारत को दो विकेट से हरा दिया था. चौथी दफा विराट कोहली फिर इसी बिशाखापट्टनम के मैदान पर 29 अक्‍टूबर 2016 को खेलने उतरे थे. उस मैच में विराट कोहली ने 65 की अच्‍छी पारी खेली थी. यह मैच न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला गया था. इसमें भारत ने न्‍यूजीलैंड को 190 रन से बुरी तरह से हराया था.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI 2nd ODI Half Report: भारत ने विंडीज को दिया 388 रनों का विशाल लक्ष्य

इसके बाद फिर वह मौका आया जब विराट कोहली बिशापट्टनम के मैदान पर खेलने के लिए उतरे. इस बार भी मुकाबला वेस्‍टइंडीज के ही साथ था. यह मैच 24 अक्‍टूबर 2018 को खेला गया था. यहां फिर विराट कोहली का बल्‍ला चला और उन्‍होंने 157 रन की पारी खेल दी और अंत तक आउट भी नहीं हुए. विराट की इस बड़ी पारी के बाद भी यह मैच टाई हो गया, जो इस मैदान पर खेले गए मैचों में पहला और आखिरी टाई मैच था. इसके बाद अब फिर से विराट कोहली उसी मैदान पर खेलने के लिए आए हैं, जो उनके लिए लकी रहा है. लेकिन आज विराट बुरी तरह से फेल हो गए. वे कुछ गेंदों का भी सामना ठीक से नहीं कर सके. हालांकि विराट सेना के अन्‍य खिलाड़ी इस मैच में कमाल दिख रहे हैं और उन्‍हीं के बल पर भारत ने एक ऐसा स्‍कोर खड़ा कर दिया है, जिससे पार पाना वेस्‍टइंडीज के लिए आसान नहीं होने वाला.


किसने खेले हैं कितने अंतरराष्‍ट्रीय मैच
सचिन तेंदुलकर 664
महेंद्र सिंह धोनी 538 
राहुल द्रविड़ 509 
मोहम्मद अजहरुद्दीन 433 
सौरव गांगुली 424 
अनिल कुंबले 403 
युवराज सिंह 402 
विराट कोहली 400