News Nation Logo
Banner

केपटाउन टेस्ट: दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को हराया, रबादा बने 'मैन ऑफ द मैच'

कागिसो रबादा की धारदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन गुरुवार को श्रीलंका को 282 रनों से मात दे दी।

IANS | Edited By : Akash Shevde | Updated on: 05 Jan 2017, 07:23:20 PM
केपटाउन टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 282 रनों से हराया (Getty Images)

highlights

  • कागिसो रबादा 55 रन देकर 6 विकेट लिए
  • साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 282 रनों से हराया
  • साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 507 रनों का लक्ष्य दिया
  • 69 रन पर ही श्रीलंका ने गंवाए 4 विकेट

केपटाउन:  

कागिसो रबादा की धारदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन गुरुवार को श्रीलंका को 282 रनों से मात दे दी। इसी के साथ मेजबान टीम ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। रबादा ने 55 रन देकर 6 विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका ने चौथी पारी में श्रीलंका के सामने जीत के लिए 507 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। मेहमान टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 62 ओवरों में 224 रनों पर ढेर हो गई।

दक्षिण अफ्रीका के लिए रबादा के अलावा वेरनॉन फिलेंडर ने तीन विकेट लिए जबकि केशव महाराज को एक विकेट मिला। रबादा ने पहली पारी में चार विकेट लिए थे। मैच में कुल 10 विकेट लेने वाले रबादा को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका ने तीसरे दिन ही 130 रनों पर अपने चार विकेट खो दिए थे। यहां से दक्षिण अफ्रीका की जीत लगभग तय लग रही थी। श्रीलंका की उम्मीदें दो सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (49) और दिनेश चांडिमल (30) पर टिकी थीं।

चौथे दिन दोनों बल्लेबाज श्रीलंका की दूसरी पारी आगे बढ़ाने उतरे, लेकिन रबादा ने इस साझेदारी को आगे बढ़ने नहीं दिया। मेहमान टीम चौथे दिन अपने खाते में 14 रनों का ही इजाफा कर पाई थी कि तभी रबादा ने चांडिमल को आउट कर श्रीलंका को बड़ा झटका दे दिया। उन्होंने कप्तान के साथ पांचवें विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी की। यह दोनों तब मैदान पर उतरे थे जब श्रीलंका ने 69 रनों पर ही अपने चार विकेट गंवा दिए थे।

उपुल थरंगा (12) भी कप्तान का ज्यादा देर साथ नहीं दे सके और 165 रनों पर रबादा का शिकार हो कर पवेलियन लौट गए। एक रन बाद ही मैथ्यूज को भी रबादा ने पवेलियन की रहा दिखाई।

यहां से श्रीलंका की जीत की उम्मीदें खत्म हो गई थीं। रंगना हेराथ (नाबाद 35) ने निचले क्रम में अकेले संघर्ष किया लेकिन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने दूसरे छोर से लगातार विकेट चटकाते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई।

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में डीन एल्गर (129) और क्विंटन डी कॉक (101) की शानदार पारियों की मदद से 392 रन बनाए थे और श्रीलंका को उसकी पहली पारी में महज 110 रनों पर ही समेट दिया था।

मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 224 रनों पर घोषित कर श्रीलंका के सामने 507 रनों का लक्ष्य रखा था। एल्गर ने इस पारी में भी 55 रनों का योगदान दिया था।

First Published : 05 Jan 2017, 06:49:00 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.