News Nation Logo

बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग: एचएस प्रणय ने चार साल बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ आठवें स्थान पर पहुंचे

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Dec 2022, 06:30:01 PM
BWF Ranking

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   शीर्ष भारतीय शटलर एचएस प्रणय ने लगभग चार साल के बाद मंगलवार को जारी ताजा पुरुष एकल बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ आठवें स्थान पर पहुंचने के लिए एक पायदान की छलांग लगाई।

15 जनवरी, 2018 को जारी रैंकिंग में प्रणय थोड़े समय के लिए विश्व नंबर 8 रहे थे। उन्होंने हाल ही में पिछले सप्ताह की रैंकिंग में नौवां स्थान प्राप्त करने के बाद शीर्ष 10 में प्रवेश किया था।

30 वर्षीय प्रणय 2022 में अच्छे फॉर्म में रहे हैं। उन्होंने इस साल की शुरूआत में भारत की पहली बार थॉमस कप जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, क्वार्टर फाइनल में मलेशिया और सेमीफाइनल में डेनमार्क के खिलाफ निर्णायक मुकाबले में महत्वपूर्ण जीत दर्ज की।

बमिर्ंघम में राष्ट्रमंडल खेल 2022 मिश्रित टीम स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय बैडमिंटन टीम का हिस्सा होने के अलावा, प्रणय व्यक्तिगत स्पर्धाओं में भी शानदार फॉर्म में रहे हैं।

इस भारतीय ने 2022 में सात क्वार्टर फाइनल, दो सेमीफाइनल और स्विस ओपन फाइनल में जगह बनाई। प्रणय की जीत में कुछ बड़ी उलटफेर वाली जीतें शामिल थीं, जिनमें से दो मौजूदा ओलंपिक चैंपियन और दुनिया के नंबर 1 विक्टर एक्सेलसन के खिलाफ थीं।

हालांकि, वह एकल रैंकिंग में दूसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने रहे, क्योंकि लक्ष्य सेन अपने विश्व नंबर 7 स्थान पर बने हुए हैं। पूर्व विश्व नंबर 1 किदांबी श्रीकांत नई रैंकिंग में 12वें स्थान पर हैं।

महिला एकल में, दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु एक स्थान गंवाकर सातवें स्थान पर खिसक गई हैं जबकि साइना नेहवाल दो पायदान चढ़कर 31वें स्थान पर पहुंच गई हैं और वर्तमान में जूनियर हमवतन मालविका बंसोड़ (वल्र्ड नंबर 30) और आकर्षि कश्यप (वल्र्ड नंबर 32) के बीच हैं।

इस बीच, चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की भारत की शीर्ष पुरुष युगल जोड़ी तालिका में पांचवें स्थान पर बनी हुई है, जो करियर का सर्वश्रेष्ठ अंक है, जबकि एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला तीन पायदान की बढ़त के साथ 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

महिला युगल में, राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता गायत्री गोपीचंद और तृषा जॉली एक स्थान की बढ़त के साथ विश्व में 17वें स्थान पर पहुंच गई हैं। उनके वरिष्ठ साथी अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी चार पायदान नीचे खिसक कर 28वें स्थान पर हैं।

मिश्रित युगल में, ईशान भटनागर और तनीषा क्रास्टो दुनिया की 18वें नंबर की टीम है, जो भारत की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली टीम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Dec 2022, 06:30:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो