logo-image

जसप्रीत बुमराह कई मायनों में कपिल देव से अलग हैं: मनोज प्रभाकर

जसप्रीत बुमराह कई मायनों में कपिल देव से अलग हैं: मनोज प्रभाकर

Updated on: 07 Sep 2021, 09:20 PM

नई दिल्ली:

भारतीय तेज गेंदबाजों में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह कई मायनों में कपिल देव से अलग हैं, जिनका रिकॉर्ड उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अभी-अभी समाप्त हुए चौथे टेस्ट में बेहतर किया है।

27 वर्षीय बुमराह ने अपने 24वें टेस्ट में 100वां विकेट लिया, जो सोमवार को भारतीय जीत के साथ समाप्त हुआ, कपिल ने 1980 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने 25वें टेस्ट में 21 साल की उम्र में अपना 100वां विकेट लिया था।

कपिल ने 19 साल की बहुत कम उम्र में अपने टेस्ट करियर की शुरूआत की थी। भारत के मौजूदा तेज गेंदबाज ने जनवरी 2018 में डेब्यू किया था, जब वह 24 साल के थे।

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज मनोज प्रभाकर, जिन्होंने अपने करियर के अधिकांश टेस्ट में कपिल देव के साथ खेला है, उन्होंने कहा कि बुमराह बहुत अलग गेंदबाज है और उसकी तुलना कपिल से नहीं की जा सकती।

प्रभाकर ने आईएएनएस से कहा, बुमराह एक अलग तरह के गेंदबाज हैं। उनके पास ऐसी विविधता है जिसे हमने अब तक नहीं देखा है। कोई इतने कम रन-अप से गेंदबाजी कर रहा है और 140 किलेमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहा है। यह पूरी तरह से अलग है।

उन्होंने कहा, उसके पास अब तक कुछ पांच विकेट (6) हैं। 24 टेस्ट में 100 से अधिक विकेट (101) है जो कि काफी शानदार है। यह एक टेस्ट में चार विकेट से अधिक होता है। यह एक उम्दा प्रदर्शन है।

कपिल ने 16 साल तक टेस्ट क्रिकेट खेला और विशेषज्ञों का कहना है कि उनके सही एक्शन के कारण वह लंबी उम्र तक खेल सकें।

कहा जाता है कि चोट के कारण उन्होंने कभी कोई टेस्ट नहीं छोड़ा और भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और कप्तान सुनील गावस्कर के अनुसार, उन्होंने नेट्स के दौरान भी ओवरस्टेप नहीं किया। साथ ही, कपिल ने 434 विकेट लेने के अलावा 5,000 से अधिक टेस्ट रन बनाए।

बुमराह, अभी भी अपने शुरूआती चरण में हैं, चोटिल भी हुए हैं, टेस्ट में नो-बॉल फेंकते हैं पर फिर भी भारत के लिए खेल जीतने वाली प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्रभाकर ने कहा, बुमराह अच्छा कर रहे हैं, अच्छा करेंगे। लेकिन आप उनकी तुलना कपिल देव से नहीं कर सकते। कपिल का रन-अप अलग था। बुमराह का रन-अप बहुत आक्रामक है।

39 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले पूर्व ऑलराउंडर प्रभाकर ने कहा कि कपिल के सहज एक्शन ने उन्हें लंबे समय तक खेलने की अनुमति दी।

कपिल देव के साथ खेलने वाले एक अन्य पूर्व खिलाड़ी मदन लाल ने भी कहा कि बुमराह और कपिल की तुलना नहीं की जा सकती।

मदन लाल ने कहा, मैं कपिल देव की किसी और से तुलना करना पसंद नहीं करता। मैं बहुत खुश हूं कि बुमराह अच्छा कर रहे हैं। उनकी तुलना नहीं की जा सकती।

उन्होंने कहा कि बुमराह का एक्शन बल्लेबाजों के लिए गेंद को चुनना बहुत मुश्किल बना देता है।

70 वर्षीय मदन लाल ने कहा, उनका एक्शन चुनना बहुत मुश्किल है। उनके एक्शन के कारण, बहुत सारे बल्लेबाज संघर्ष करते हैं। उनके गेंदबाजी में गुणवत्ता है। उनके पास बाउंसर है, वह बहुत ही बुद्धिमान गेंदबाज है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.