logo-image

ओलंपिक (मुक्केबाजी) : क्वार्टर फाइनल में हारीं पूजा रानी, पदक की उम्मीद धूमिल (लीड-2)

ओलंपिक (मुक्केबाजी) : क्वार्टर फाइनल में हारीं पूजा रानी, पदक की उम्मीद धूमिल (लीड-2)

Updated on: 31 Jul 2021, 08:50 PM

टोक्यो:

भारत की महिला मुक्केबाज पूजा रानी (75 किग्रा) को यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चीन की किआन ली के हाथों 0-5 से हार का सामना करना पड़ा है।

पूजा का यह पहला ओलंपिक था और अपने डेब्यू ओलंपिक में ही वह पदक हासिल करने से एक कदम दूर थीं। अगर वह यह मुकाबला जीत जातीं तो देश के लिए कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लेतीं। लेकिन दूसरी सीड किआन ने उन्हें एकतरफा मुकाबले पराजित कर दिया और पूजा के हार के साथ ही उनसे पदक लाने की उम्मीद धूमिल हो गई।

विश्व रैंकिंग में आठवें स्थान पर मौजूद पूजा को 2014 एशिया खेलों के सेमीफाइनल और 2020 एशिया ओसनिया ओलंपिक क्वालीफायर्स के मुकाबले में भी किआन से हार का सामना करना पड़ा था।

रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता किआन पहले राउंड से ही पूजा पर हावी रहीं और उन्होंने पांचों जजों को तीनों राउंड में काफी प्रभावित किया। किआन को पांचों जजों ने तीनों राउंड में 10-10 अंक दिए। पूजा को पहले दो राउंड में पांचों जजों से नौ-नौ अंक मिले जबकि तीसरे राउंड में एक जज को छोड़कर अन्य चार ने उन्हें नौ-नौ अंक दिए और एक एक जज ने आठ अंक दिया।

पूजा के पास एमसी मैरीकोम, विजेंदर सिंह और लवलीन बोगोर्हेन के बाद चौथी ऐसी मुक्केबाज बनने का अवसर था जिन्होंने ओलंपिक में पदक हासिल किया है।

इससे पहले, प्री क्वार्टर फाइनल में पूजा ने अल्जेरिया की मुक्केबाज इचराक चाएब को 5-0 से हराया था। यह उनका ओलंपिक में डेब्यू मुकाबला था।

मुक्केबाजी इवेंट में अब भारत के दो मुक्केबाज लवलीना बोर्गोहेन और सतीश कुमार शेष रह गए हैं। लवलीना सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं जबकि सतीश रविवार को क्वार्टर फाइनल में अपनी चुनौती पेश करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.