logo-image

बूम बूम बुमराह ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले एशियाई बने

बूम बूम बुमराह भारत के ही नहीं बल्‍कि दुनिया के सबसे घातक तेज गेंदबाज होते जा रहे हैं.

Updated on: 26 Aug 2019, 03:06 PM

नई दिल्‍ली:

बूम बूम बुमराह भारत के ही नहीं बल्‍कि दुनिया के सबसे घातक तेज गेंदबाज होते जा रहे हैं. भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच पहले टेस्‍ट से पहले ही वेस्‍टइंडीज के महानतम बल्‍लेबाजों में से एक सर विवियन रिचडर्स ने कहा था कि अगर जसप्रीत बुमराह और डेनिस लिली में से किसी एक गेंदबाज का सामना करने के लिए कहा जाए तो वे लिली को चुनेंगे, जसप्रीत बुमराह काफी घातक हैं. इसके बाद पहले ही टेस्‍ट में ही ऐसा कारनामा कर दिखाया, जिसकी खूब तारीफ हो रही है. उन्‍होंने इस मैच में पांच विकेट लेकर इतिहास भी रच दिया है. 

यह भी पढ़ें ः शानदार : इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज बेन स्‍टोक्‍स के सिर पर लगी गेंद, टूटा हेलमेट, फिर भी डरे न डिगे

जसप्रीत बुमराह एशिया के ऐसे पहले गेंदबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में पांच विकेट लिए हैं. बुमराह ने वेस्‍टइंडीज की दूसरी पारी में सात रन देकर पांच विकेट झटक लिए और भारत ने वेस्‍टइंडीज को करारी मात दी.

यह भी पढ़ेंः वर्ल्‍ड चैंपियन पीवी सिंधु कैसे रखती हैं खुद को फिट, यहां देखें PHOTO, VIDEO

अजिंक्य रहाणे के शतक के बाद जसप्रीत बुमराह ने स्विंग गेंदबाजी का खूबसूरत नमूना पेश करके भारत को वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में रविवार को यहां बड़ी जीत दिलाई. भारत की ओर से दिए गए 419 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज (West indies) की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और महज 50 रन के स्कोर पर 9 विकेट खो दिए. हालांकि केमार रोच और कमिंस ने वेस्टइंडीज (West indies) को और शर्मनाक हार से बचा लिया जिन्होंने आखिरी विकेट के लिए 50 रन जोड़े. वेस्टइंडीज (West indies) की पूरी टीम महज 100 रन पर ऑल आउट हो गई.

यह भी पढ़ेँः अबंती रायुडु वापस लें संन्‍यास, फिर से खेलें अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट, जानें 37 हजार लोगों की राय

जसप्रीत बुमराह ने अभी तक भारत के लिए 11 टेस्ट खेले हैं. बुमराह ने ऐसा कारनामा कर दिखाया जो अभी तक एशिया का कोई बल्‍लेबाज नहीं कर सका है.
बुमराह 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में 54 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे. 2018 अगस्त में नॉटिंघम में बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ 85 रन देकर पांच विकेट चटकाए. दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में 33 रन देकर 6 विकेट लिए थे.