News Nation Logo

WTC फाइनल से पहले न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, इंग्लैंड में 22 साल बाद किया ये कारनामा

न्यूजीलैंड ने यहां एजबस्टन में खेले गए सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मुकाबले के चौथे ही दिन रविवार को इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर दो मैचों की यह सीरीज 1-0 से जीत ली. न्यूजीलैंड ने इसके साथ ही 22 वर्षो के बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती.

IANS | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 13 Jun 2021, 06:35:32 PM
New Zealand win 2nd Test clinch series in England after 22 year

बर्मिघम टेस्ट : न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में 22 साल बाद जीती टेस्ट सीरीज (Photo Credit: @IANS)

highlights

  • WTC फाइनल से पहले न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास
  • न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में 22 साल बाद जीती टेस्ट सीरीज
  • 8 विकेट से हराकर 2 मैचों की यह सीरीज 1-0 से जीत ली

 

बर्मिघम:

न्यूजीलैंड ने यहां एजबस्टन में खेले गए सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मुकाबले के चौथे ही दिन रविवार को इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर दो मैचों की यह सीरीज 1-0 से जीत ली. न्यूजीलैंड ने इसके साथ ही 22 वर्षो के बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती. इंग्लैंड ने पहली पारी में 303 रन बनाए जबकि न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 388 रन बनाए थे और 85 रनों की बढ़त हासिल की थी. इंग्लैंड की दूसरी पारी चौथे दिन के पहले सत्र में 122 रन पर ऑलआउट हुई और उसे 37 रनों की मामूली बढ़त मिली तथा उसने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 38 रनों का लक्ष्य दिया.

न्यूजीलैंड ने 10.5 ओवर में दो विकेट पर 41 रन बनाकर लक्ष्य हासिल किया. मैट हेनरी को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच तथा डेवोन कॉनवे और रोरी बर्न्‍स को संयुक्त रूप से प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया. न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान टॉम लाथम 32 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 23 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड की तरफ से स्टुअर्ट ब्रॉड और ओली स्टोन को एक-एक विकेट मिला.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ब्रॉड ने कॉनवे को आउट कर कीवी टीम को पहला झटका दिया. कॉनवे ने चार गेंदों पर तीन रन बनाए. इसके बाद स्टोन ने विल यंग को आउट किया जिन्होंने 31 गेंदों पर एक चौके के सहारे आठ रन बनाए. इससे पहले, चौथे दिन इंग्लैंड ने नौ विकेट पर 122 रन से आगे खेलना शुरू किया और स्टोन ने 15 और जेम्स एंडरसन ने खाता खोले बिना पारी आगे बढ़ाई लेकिन ट्रेंट बोल्ट ने दिन की पहली ही गेंद पर स्टोन को आउट कर इंग्लैंड की पारी ढेर कर दी. स्टोन ने 54 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए जबकि जेम्स एंडरसन खाता खोले बिना नाबाद रहे.

न्यूजीलैंड की ओर से दूसरी पारी में हेनरी और नील वेगनर ने तीन-तीन विकेट जबकि ट्रेंट बोल्ट और एजाज पटेल को दो-दो विकेट मिले. न्यूजीलैंड की टीम में नियमित कप्तान केन विलियम्सन इस मैच में चोट के कारण बाहर रहे थे और उनकी जगह लाथम ने कमान संभाली थी. इस मैदान पर न्यूजीलैंड को पांचवीं कोशिश के बाद जीत मिली है. न्यूजीलैंड ने स्टीफन फ्लेमिंग की कप्तानी में 1999 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी जिसके बाद अब उसने यहां टेस्ट सीरीज जीती है.

दूसरी तरफ इंग्लैंड को 2014 के बाद पहली बार घर में टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया पहला टेस्ट मुकाबला ड्रॉ रहा था. न्यूजीलैंड को अब 18 जून से साउथम्पटन में भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलना है. फाइनल मैच से पहले इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत से उसका मनोबल बढ़ा होगा.

First Published : 13 Jun 2021, 06:35:32 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.