logo-image

बिली जीन किंग कप : भारत ने दक्षिण कोरिया पर 2-1 से जीत दर्ज की

बिली जीन किंग कप : भारत ने दक्षिण कोरिया पर 2-1 से जीत दर्ज की

Updated on: 17 Apr 2022, 10:30 PM

तुर्की:

भारतीय महिला टेनिस टीम ने यहां दक्षिण कोरिया पर 2-1 से जीत के साथ बिली जीन किंग कप 2022 का अभियान का समापन किया।

एमटीए टेनिस अकादमी के क्ले कोर्ट पर खेलते हुए भारत ने ग्रुप क में तीसरे स्थान पर रहने के लिए अपनी तीसरी सीधी जीत दर्ज की।

दक्षिण कोरिया के खिलाफ एकल के पहले मैच के लिए रुतुजा भोसले की जगह लेने वाली रिया भाटिया ने एक घंटे 55 मिनट तक चले मुकाबले में 1535 रैंकिंग वाली किम ना री को 6-3, 2-6, 6-3 से हराया। विश्व टेनिस रैंकिंग में 463वीं भाटिया पहले सेट की शुरुआत में ही पीछे थी, लेकिन शनिवार की देर रात मैच आगे बढ़ने के साथ ही उन्होंने शानदार वापसी की।

इसके बाद, भारत की सर्वोच्च रैंकिंग वाली महिला एकल खिलाड़ी अंकिता रैना दुनिया की 583 नंबर की किम दा बिन के खिलाफ मैदान में उतरी थीं। 29 साल की रैना ने 319वें स्थान पर अपने दक्षिण कोरियाई प्रतिद्वंद्वी पर शुरू से ही दबदबा बनाकर एक घंटे 29 मिनट तक चले मैच में 6-2, 6-3 से मैच जीत लिया।

हालांकि, भारतीय महिला युगल टीम पांच मुकाबलों के दौरान प्रतियोगिता में विजयी रही। सौम्या बाविसेट्टी और रिया भाटिया ने हान ना लाए और किम ना री से एक घंटे दो मिनट में 1-6, 3-6 से हार का सामना किया, क्योंकि भारत ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ 2-1 से जीत दर्ज की।

इससे पहले, अंकिता रैना की अगुवाई वाली भारतीय टीम अपने शुरुआती दो मुकाबलों में जापान और चीन से हार गई थी, लेकिन उन्होंने वापसी करने के लिए इंडोनेशिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ बैक-टू-बैक जीत दर्ज की।

बिली जीन किंग कप में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, जिसे पहले फेड कप के रूप में जाना जाता था। 2020 में भारत ग्रुप क में दूसरे स्थान पर रहा था और अपने पहले विश्व ग्रुप प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफाई किया। हालांकि, भारत इस साल के ग्रुप क चरण में वापस आने के लिए 2021 के प्ले-ऑफ में लातविया से 3-1 से हार गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.