logo-image

सबसे बड़ा खिलाड़ी : आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ ने तोड़ा अपना ही रिकार्ड, बनाए सबसे ज्‍यादा रन

आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच खेला गया पांचवा टेस्‍ट मैच खत्‍म हो गया. आखिरी मैच इंग्‍लैंड ने 135 रन से जीत लिया. इस तरह से यह सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्‍म हो गई.

Updated on: 16 Sep 2019, 06:31 AM

नई दिल्‍ली:

आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच खेला गया पांचवा टेस्‍ट मैच खत्‍म हो गया. आखिरी मैच इंग्‍लैंड ने 135 रन से जीत लिया. इस तरह से यह सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्‍म हो गई. इस सीरीज में सबसे बड़ी खिलाड़ी के रूप में आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ उभर कर सामने आए हैं. उन्‍होंने पूरी सीरीज में शानदार प्रदर्शन जारी रखा. यह एशेज सीरीज स्‍टीव स्‍मिथ की बल्‍लेबाजी के लिए आने वाले कई सालों तक याद की जाएगी. 

यह भी पढ़ें ः T-20 Series : मोहम्‍मद नबी की तूफानी पारी, आस्‍ट्रेलिया की बराबरी पर पहुंचा अफगानिस्‍तान

बैन से वापसी करने वाले स्‍टीव स्‍मिथ ने ऐसी बल्‍लेबाजी का मुजायरा किया कि विरोधी टीम ही नहीं, पूरी दुनिया के दिग्‍गज तक उनके मुरीद हो गए. यह बात और है कि पांचवे और आखिरी टेस्‍ट की दूसरी पारी में वह सिर्फ 23 रन ही बना सके. इसके बाद भी स्‍मिथ इस सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. उन्‍होंने सीरीज की सात पारियों में 774 रन बनाए. उनका औसत 110 रन से भी ज्‍यादा का रहा. इससे पहले स्‍मिथ ने 2015 में भारत के खिलाफ खेली गई सीरीज में 769 रन बनाए थे, जो आज से पहले उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन था. लेकिन इस सीरीज में स्‍मिथ ने अपना ही रिकार्ड ध्‍वस्‍त कर दिया.

यह भी पढ़ें ः Ashes Series Latest Update: मैथ्‍यू वेड का शतक बेकार गया, इंग्‍लैंड ने आस्‍ट्रेलिया को 135 रन से हराया

एशेज सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में वे इंग्‍लैंड के गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की गेंद पर घायल हो गए थे, इसके बाद तीसरा टेस्‍ट नहीं खेल पाए थे. इसके बाद भी उन्‍होंने चौथे और पांचवे टेस्‍ट में कमाल का प्रदर्शन जारी रखा. अगर स्‍मिथ एक टेस्‍ट और खेल लेते तो रनों का और भी अंबार लगा दिया होता.

यह भी पढ़ें ः शाहिद अफरीदी बनेंगे पाकिस्‍तान के अगले PM! POK भारत को दे देंगे

एशेज सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकार्ड सर डॉन ब्रेडमैन के नाम पर है, उन्‍होंने 1930 में एशेज में 974 रन बनाए थे. इतने साल बीतने के बाद भी अब तक इतने रन और कोई भी बल्‍लेबाज नहीं बना सका है.

यह भी पढ़ें ः IND Vs SA T-20 : बेकार गया Sunday, ऐसे फूटा फैंस का गुस्‍सा

आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ की किस तरह की बल्‍लेबाजी की, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि स्‍मिथ के बाद जिस बल्‍लेबाज ने सबसे ज्‍यादा रन इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स ने बताए हैं, उन्‍होंने 55 की औसत से 441 रन बनाए हैं. तीसरे नंबर पर इंग्‍लैंड के रोरी बर्न्स हैं, जिन्‍होंने 390 रन बनाए हैं. हालांकि इन दोनों बल्‍लेबाजों ने पांचो मैच खेले हैं और दस पारियों में बल्‍लेबाजी की है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : T-20 विश्व कप से पहले कप्‍तान विराट कोहली ने खिलाड़ियों को दी चेतावनी, कह दी यह बड़ी बात

इस सीरीज में सबसे ज्‍यादा विकेट आस्‍ट्रेलिया के पेट कमिंस ने लिए हैं, उन्‍होंने दस पारियों में इंग्‍लैंड के 29 बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद इंग्‍लैंड के स्‍टूअर्ट ब्रॉड ने 23 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है. इंग्‍लैंड के जोफ्रा आर्चर ने चार मैच खेलते हुए आठ पारियों में गेंदबाजी की और 22 विकेट झटकने में कामयाबी हासिल की है.