News Nation Logo
Banner

महेंद्र सिंह धोनी को बड़ा झटका : BCCI की कॉन्ट्रैक्ट लिस्‍ट से Out

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने गुरुवार को साल के अनुबंध की घोषणा की. इस कॉन्‍ट्रेक्‍ट लिस्‍ट में सबसे बड़ी बात यह है कि पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को इससे बाहर कर दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Jan 2020, 03:06:34 PM
MS Dhoni महेंद्र सिंह धोनी

MS Dhoni महेंद्र सिंह धोनी (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने गुरुवार को साल के अनुबंध की घोषणा की. इस कॉन्‍ट्रेक्‍ट लिस्‍ट में सबसे बड़ी बात यह है कि पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को इससे बाहर कर दिया गया है. एमएस धोनी को किसी भी कैटेगरी में जगह नहीं दी गई है. जानकारी के अनुसार कप्‍तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ए+ श्रेणी में केवल तीन खिलाड़ी हैं, पूरी सूची में एमएस धोनी के लिए कोई जगह नहीं है. यह अनुबंध अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक की अवधि का है. टीम में धोनी के भविष्य को लेकर सवाल काफी समय से चर्चा में रहा है और उन्हें वार्षिक अनुबंधों से बाहर करने का फैसला संभावित अंत की ओर इशारा करता है, ऐसा माना जा रहा है.

आज जब महेंद्र सिंह धोनी को किसी भी कैटेगरी में नहीं रखा गया है तो आपको यह भी जानना चाहिए कि अब तक महेंद्र सिंह धोनी को किस कैटेगरी में रखा गया था. पिछले साल बीसीसीआई ने धोनी को को ए कैटेगरी में रखा था, लेकिन अब उन्‍हें बाहर कर दिया है. यह जानकारी बीसीसीआई के ट्वीटर पर शेयर की गई है, लेकिन विशेष तौर पर धोनी के विषय में कोई बात नहीं कही गई है. हालांकि इस पूरे घटनाक्रम से समझा जा सकता है कि महेंद्र सिंह धोनी का अंतरराष्‍ट्रीय करियर अब समापन की ओर है.

महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी मैच नौ जुलाई 2019 को विश्‍व कप के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, उसके बाद भारतीय टीम लगातार घर और बाहर खेल रही है, लेकिन अभी तक वे टीम में शामिल नहीं हुए हैं. उनके भविष्‍य और करियर को लेकर लगातार सवाल उठाए जाते रहे हैं, लेकिन कोई भी अभी साफ तौर पर यह नहीं बता सका है कि धोनी आगे भी क्रिकेट खेलेंगे या नहीं. हालांकि करीब दो महीने पहले धोनी से जब इस बारे में पूछा गया था तब उन्‍होंने कहा था कि इसके लिए जनवरी तक इंतजार करें. फिलहाल वे बात नहीं करेंगे. अब जनवरी चल ही रहा है, ऐसे में वे अब क्‍या फैसला लेते हैं, यह देखना भी दिलचस्‍प होगा.

धोनी का करियर 
महेंद्र सिंह धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल मिलाकर 90 टेस्ट मैच खेले और 38 से अधिक के औसत से 4876 रन बनाए हैं. टेस्ट करियर में उन्होंने छह शतक और 33 अर्धशतक जड़े हैं. वनडे में धोनी ने 350 मैच खेले और 50 से अधिक के औसत से 10,773 रन बनाए. वनडे में उनके नाम 10 शतक और 73 अर्धशतक शामिल हैं. टी-20 में धोनी ने 98 मैच खेले और 37 से अधिक की औसत से 1617 रन बनाए हैं. इसमें दो अर्धशतक शामिल हैं और उनका अधिकतम स्कोर 56 रन रहा है.

किस खिलाड़ी को मिली कौन सी ग्रेड
ग्रेड A+ : कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह
ग्रेड A : आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव, ऋषभ पंत
ग्रेड B: ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या और मयंक अग्रवाल
ग्रेड C : केदार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर और वॉशिंगटन सुंदर

किस ग्रेड में कितनी रकम
ग्रेड A+ : 07 करोड़ 
ग्रेड A : 05 करोड़ 
ग्रेड B : 03 करोड़ 
ग्रेड C : 01 करोड़

First Published : 16 Jan 2020, 02:15:38 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.