News Nation Logo
Banner

बड़ी खबर : मिताली राज ने T-20 क्रिकेट से संन्‍यास का किया ऐलान

भारतीय महिला क्रिकेट की पूर्व कप्‍तान मिताली राज ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया. महिला क्रिकेट में मिताली राज धोनी के नाम से भी काफी मशहूर हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 Sep 2019, 02:50:21 PM
मिताली राज फाइल फोटो

मिताली राज फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

भारतीय महिला क्रिकेट की पूर्व कप्‍तान मिताली राज ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया. महिला क्रिकेट में मिताली राज धोनी के नाम से भी काफी मशहूर हैं. हालांकि इस बीच मिताली राज एक दिवसीय मैचों में खेलती रहेंगी. 

यह भी पढ़ें ः मोहम्‍मद शमी की पत्‍नी हसीन जहां का एक और हमला, कहा- अमरोहा पुलिस ने परेशान करने की कोशिश की

अगले साल T-20 महिला क्रिकेट विश्‍व कप होना है, लेकिन उससे पहले ही मिताली राज ने T-20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया, इसे भारतीय महिला क्रिकेट के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. अंतरराष्‍ट्रीय T-20 में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर मिताली राज ही हैं. इसके अलावा अंतरराष्‍ट्रीय T-20 में भारत की ओर से सबसे पहले 2000 रनों का आंकड़ा मिताली राज ने ही पार किया था. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रोहित शर्मा के सामने उन्‍हीं की जर्सी पहनकर थिरके वेस्‍टइंडियन फैंस

बता दें कि मिताली राज ने अंतरराष्‍ट्रीय T-20 में 32 मैचों में भारत की कप्तानी की है, जिसमें 2012 में महिला T-20 विश्‍व कप और 2016 में बांग्लादेश में हुए T-20 विश्‍व कप में भारतीय टीम की कप्‍तान रह चुकी हैं. लंबे अर्से से मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट टीम का पर्याय रही हैं.

यह भी पढ़ें ः भारत लौटते ही कोर्ट में सरेंडर कर सकते हैं भारतीय गेंदबाज मोहम्‍मद शमी, पत्‍नी हसीन जहां ने लगाए हैं आरोप

मिताली राज के अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्‍होंने 89 T-20 मैच खेले हैं, जिनकी 84 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए उन्‍होंनें 2364 रन बनाए हैं, उनका औसत 37.52 का है. T-20 में मिताली राज ने 17 अर्द्धशतक भी जमाए हैं. मिताली ने तीन बार ICC महिला वर्ल्ड T-20 में भी टीम इंडिया की कप्तानी की है. 2012, 2014 और 2016 ICC महिला वर्ल्ड T-20 में भारत की कप्तानी की है.

2006 में भारतीय महिला टीम ने अपना जो पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था, उसमें भी मिताली ही टीम की कप्तान थीं। 

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट इतिहास में पहली बार, 12 बल्‍लेबाज मिलकर भी नहीं टाल सके वेस्‍टइंडीज की बड़ी हार

संन्‍यास के ऐलान के बाद मिताली राज ने कहा कि 2006 से अब तक भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने के बाद वह इस फॉर्मेट को अलविदा कहना चाहती हैं, उन्‍होंने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि वह इस समय 2021 के एक दिवसीय विश्‍व कप फोकस कर रही है.

यह भी पढ़ें ः इस खिलाड़ी की टीम इंडिया से होगी छुट्टी ! रोहित शर्मा की होगी वापसी

मिताली ने कहा कि अपने देश के लिए विश्व कप जीतना मेरा सपना है और वह इसमें अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहती हैं. वह बीसीसीआई को लगातार सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद देना चाहती हैं और भारतीय T-20 टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर पर होने वाले T-20 सीरीज के लिए शुभकामनाएं देती हैं.

First Published : 03 Sep 2019, 02:37:06 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.