News Nation Logo
Banner

BIG NEWS : BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली को हितों के टकराव में मामले क्‍लीनचिट

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (BCCI President Sourav Ganguly) को हितों के टकराव मामले (conflicts of interest) में एथिक्स ऑफिसर (Ethics Officer) और लोकपाल डीके जैन (Lokpal DK Jain) की ओर से क्लीन चिट मिल गई है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 17 Nov 2019, 04:54:50 PM
बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुलीी

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुलीी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (BCCI President Sourav Ganguly) को हितों के टकराव मामले (conflicts of interest) में एथिक्स ऑफिसर (Ethics Officer) और लोकपाल डीके जैन (Lokpal DK Jain) की ओर से क्लीन चिट मिल गई है. बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली ने सीएबी के अध्यक्ष के रूप में अपना इस्तीफा इसके सचिव अभिषेक डालमिया को सौंप दिया था. डीके जैन ने जो आदेश जारी किया है, उसकी प्रति आईएएनएस के पास मौजूद है. जैन ने पाया कि सौरव गांगुली ने इस्तीफा दे दिया है और फिर इसके बाद उनसे संबंधित किसी तरह का हितों का टकराव का मुद्दा नहीं बनता है.

यह भी पढ़ें ः ICC Ranking : मोहम्‍मद शमी और मयंक अग्रवाल टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे

सौरव गांगलुी ने डालमिया को लिखे पत्र में लिखा, 23 अक्टूबर, 2019 को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यभार संभालने के चलते मैंने तुरंत प्रभाव से बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. जैन ने अपने आदेश में कहा, मेरे विचार में, सौरव गांगुली को लेकर किसी भी तरह के 'हितों का टकराव' का मुद्दा एथिक्स अधिकारी के लिए विचार करने योग्य नहीं है. इसलिए मौजूदा शिकायत को निपटाया जाता है. इस आदेश की प्रतियां शिकायतकर्ता, गांगुली और बीसीसीआई को भी भेजी जाती हैं.
मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ के आजीवन सदस्य संजीव गुप्ता ने एक शिकायत दर्ज की थी, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि वह सीएबी अध्यक्ष और बीसीसीआई एजीएम में इसके प्रतिनिधि के रूप में कई पद पर काबिज हैं.

यह भी पढ़ें ः आचार संहिता उल्‍लंघन में यह क्रिकेटर एक टेस्‍ट के लिए प्रतिबंधित

इससे पहले बीसीसीआई के एथिक्स अधिकारी डीके जैन ने 14 नवंबर को बताया कि राहुल द्रविड़ के ऊपर लगे हितों का टकराव मामला खत्म हो गया है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ फिलहाल भारत के नेशनल क्रिकेट एकेडमी के चीफ कोच के रूप में काम कर रहे हैं. राहुल जब एनसीए के कोच बनाए गए थे, तभी उन पर हितों का टकराव मामला दर्ज किया गया था. एनसीए का मुख्य कोच बनने से पहले राहुल द्रविड़ भारत की अंडर-19 टीम के मुख्य कोच थे. उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान ही साल 2018 में भारत को विश्व कप भी जिताया था. बता दें कि द्रविड़ के ऊपर लगे हितों के टकराव के सभी आरोपों की लंबे समय तक सुनवाई चली थी, जिसके बाद बीते मंगलवार को सुनवाई पूरी हुई.

यह भी पढ़ें ः जहीर खान ने उठाया सवाल, टेस्ट सेंटर अच्छा विचार, लेकिन 5 ही क्‍यों

संजीव गुप्ता ने केवल राहुल द्रविड़ पर ही नहीं बल्कि सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली पर भी हितों के टकराव के आरोप लगाए थे. अब सौरव गांगुली भी इस तरह के आरोपों से मुक्‍त हो गए हैं.

First Published : 17 Nov 2019, 04:50:18 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो