logo-image

BCCI को महंगा पड़ेगा फैसला, हाथ से निकल जाएगा WTC ट्रॉफी जीतने का मौका

IPL 2023 के खत्म होने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड के लिए उड़ान भरेगी. जहां ओवल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा.

Updated on: 09 May 2023, 06:05 PM

नई दिल्ली:

World Test Championship Final : IPL 2023 के खत्म होने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड के लिए उड़ान भरेगी. जहां ओवल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. मगर, इससे पहले BCCI कुछ ऐसी गलतियां कर रहा है, जिसका खामियाजा भारत को ट्रॉफी गंवाकर चुकाना पड़ सकता है. पिछली बार कीवी टीम के सामने फाइनल में मिली हार को शायद ही फैंस भुला पाए होंगे और वह इस बार भारत से ट्रॉफी की उम्मीद कर रहे होंगे. मगर BCCI के कुछ फैसले भारत को हार की ओर ले जा रहे हैं...

ईशान किशन को मौका देना गलती

केएल राहुल इंजरी के चलते 7 जून से खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं बन पाएंगे. उनके रिप्लेसमेंट के रूप में बीसीसीआई ने युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन को टीम में शामिल कर लिया है. इस बात में संदेह नहीं है कि किशन एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, मगर उनके पास टेस्ट का बिलकुल भी अनुभव नहीं है, बल्कि अब तक तो उन्होंने टेस्ट में डेब्यू भी नहीं किया है. ऐसे खिलाड़ी को भला BCCI कैसे इतने बड़े मैच के लिए चुन सकती है. 

टीम में पहले से ही केएस भरत मौजूद हैं, जिन्होंने भारत के लिए 4 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने बतौर कीपर तो अच्छा किया, लेकिन उनके बल्ले से कुछ खास रन नहीं निकले. उन्होंने 20.20 के औसत से 101 रन बनाए हैं. मगर, ये सारे ही मैच भारत में ही खेले गए हैं, उनके पास भी विदेश में खेलने का अनुभव नहीं है. 

ये भी पढ़ें : BCCI ने किया KL Rahul के रिप्लेसमेंट का ऐलान, स्टैंडबाई प्लेयर्स में शामिल IPL स्टार्स

रिद्धिमान साहा थे बेस्ट च्वॉइस

ईशान किशन को केएल राहुल के रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल कर लिया है. मगर, बीसीसीआई के पास रिद्धिमान साहा के रूप में एक अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज का विकल्प था, जिनके पास विदेश में खेलने का भरपूर मौका है. साहा ने ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 29.41 के औसत से 1353 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 6 अर्धशतक भी लगाए. कीपिंग की बात करें, तो वह एक बेहतरीन विकेटकीपर हैं, उन्होंने टेस्ट में 92 कैच लिए हैं और 12 स्टंपिंग की हैं.

हाल ही में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ खेले गए मैच में साहा ने 43 गेंदों पर 81 रनों की तूफानी पारी खेली थी. इसके बावजूद चयनकर्ताओं ने साहा को नजरअंदाज करते हुए किशन को इंग्लैंड भेजने का फैसला किया. 

यहां देखें WTC FINAL के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, इशान किशन (विकेटकीपर).

स्टैंडबाय खिलाड़ी: रुतुराज गायकवाड़, मुकेश कुमार, सूर्यकुमार यादव.