News Nation Logo

VIRAT KOHLI का बड़ा ऐलान, वर्ल्डकप के बाद T-20 की छोड़ देंगे कप्तानी

VIRAT KOHLI का बड़ा ऐलान, वर्ल्डकप के बाद T-20 की छोड़ देंगे कप्तानी

News Nation Bureau | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 17 Sep 2021, 12:05:08 AM
v

virat kohli (Photo Credit: times of india)

नई दिल्ली:

एक तऱफ IPL की तैयारी चल रही हैं, तो वहीं दूसरी तरफ भारतीय क्रिकेट से एक ऐसी सनसनीखेज खबर सामने आई, जिससे सभी हैरान हो गये। भारतीय टीम के कप्तान और रन मशीन विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया। कोहली के लाखों फैन्स यह जानने के लिए बेकरार हो गए कि इस करिश्माई क्रिकेटर को आखिर ऐसा फैसला करना क्यों पड़ा? एक के बाद एक सीरीज जीतने वाले कप्तान के अचानक कप्तानी छोड़ देने पर सोशल मीडिया पर भी तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।


कोहली के ऐलान के बाद क्रिकेट जगत में सनसनी फैल गई है। आपको बता दें कि कप्तान विराट कोहली काफी दिनों से बल्लेबाजी में जूझते दिखाई दे रहे थे। हाल ही में भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने गई थी। टीम ने सीरीज तो 2-1 से अपने नाम कर ली, लेकिन बतौर बल्लेबाज कोहली का प्रदर्शन काफी निराशाजनक था। 
कोहली की बल्लेबाजी को लेकर लगातार सवाल उठ रहे थे। काफी दिनों से उनका बल्ला रनों के लिए तरस रहा था। जिसको उन्होने अपने ऐलान में जिक्र किया है। उन्होने ट्वीट किया कि , "मैं भारत का प्रतिनिध्तव करने के साथ भाग्यशाली रहा कि मैंने इस टीम की कप्तानी भी की। मैं उन सभी लोगों को शुक्रिया कहना चाहता हूं जिन्होंने इस सफर में मेरा साथ दिया। मैं आप लोगों के बिना यह नहीं कर सकता था। सभी खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ, सिलेक्शन कमिटी, मेरे कोच और हर वह भारतीय जिसने हमारे जीतने की कामना की।"
कोहली ने आगे लिखा कि, "पिछले 8-9 सालों से मेरे पर काफी वर्कलोड है, मैं 5-6 सालों से तीनों फॉर्मेट की कप्तानी कर रहा हूं। इसी वर्कलोड पर मैंने ध्यान दिया है। मुझे लगता है कि मुझे खुद को थोड़ा स्पेस देने की जरूरत है ताकी मैं टेस्ट और वनडे क्रिकेट के लिए खुद को तैयार कर सकूं। मैंने टी20 कप्तान के रूप में टीम को सबकुछ दिया है। अब मैं बतौर बल्लेबाज इस फॉर्मेट में टीम को सबकुछ देना चाहता हूं।"
आखिर में उन्होंने लिखा, "बिलकुल, इस फैसले तक पहुंचने के लिए काफी समय लगा। अपने करीबी लोगों, रवि भाई और रोहित के भी साथ इस बारे में ढेर सारी चर्चा के बाद मैंने तय किया है मैं अक्टूबर में दुबई में होने वाले टी-20 विश्व कप के बाद टी-20 की कप्तानी छोड़ दूंगा। मैंने सेक्रेटरी मिस्टर जय शाह और बीसीसीआई के प्रेसिडेंट सौरव गांगुली और सभी सेलेक्टर्स से भी इस बारे में बात की थी। मैं भारतीय क्रिकेट और भारतीय टीम के लिए काम करता रहूंगा।"
कोहली के इस सनसनीखेज फैसले से उनके फैंस मायूस हो गये हैं। टी-20 क्रिकेट में शायद अब ऐसी आक्रामक कप्तानी देखने को न मिले। देखना यह है कि विश्व कप के बाद BCCI फटाफट क्रिकेट में टीम की कमान किसको सौंपती है। वैसे तो चर्चा चल रही है कि हिटमैन रोहित शर्मा को यह जिम्मेदारी दी जा सकती है। 
रोहित शर्मा मौजूदा वक्त में ODI के उप-कप्तान हैं। इसके साथ ही रोहित शर्मा को टी-20 क्रिकेट में कप्तानी का अच्छा अनुभव है।  शर्मा की अगुवाई मुंबई इंडियंस 5 बार चैंपियन बनी है। अगर उनको कप्तानी मिलती है, तो टीम को निश्चित तौर पर फायदा मिलने वाला है। 
 

 

 

First Published : 16 Sep 2021, 06:56:32 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.