logo-image

IPL में भुवनेश्वर कुमार का कमाल, पंजाब के खिलाफ बनाया यह शानदार रिकॉर्ड

भुवनेश्वर कुमार रविवार को पंजाब के खिलाफ मैच के दौरान IPL में 150 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं.

Updated on: 17 Apr 2022, 07:55 PM

मुंबई:

Bhuvneshwar becomes first Indian pacer 150 wickets : आईपीएल 2022 (IPL 2022) के 15वें सीजन में लगातार चौथी जीत हासिल करने वाले सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के लिए रविवार का दिन शानदार रहा. डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी में खेले गए मैच में हैदराबाद (SRH) ने पंजाब किंग्स (PBKS) को 7 विकेट से हराकर अपना विजय अभियान जारी रखा. इस मैच में इंडिया के तेज गेंदबाज और IPL में दो बार के परपल कैप विजेता (Purple cap winner) भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar kumar) ने रविवार को पंजाब किंग्स (PBKS) के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया. इस मैच में भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 22 रन देकर 3 विकेट झटके और इसी दौरान आईपीएल की रिकॉर्ड बुक में सबसे सफल भारतीय तेज गेंदबाज के रूप में अपना नाम दर्ज करा लिया.

यह भी पढ़ें : चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) लौटे फॉर्म में, दो साल बाद ठोका शतक (Century)

भुवनेश्वर कुमार रविवार को पंजाब के खिलाफ मैच के दौरान IPL में 150 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. भुवनेश्वर ने ये उपलब्धि आईपीएल में 138वां मैच खेलते हुए हासिल की. पंजाब किंग्स के खिलाफ तीसरा विकेट हासिल करते ही भुवनेश्वर ने 150 विकेट के आंकड़े को छू लिया. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar kumar) ने आईपीएल पावरप्ले (IPL powerplay) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बनने के लिए जहीर खान (Zaheer Khan) और संदीप शर्मा (sandeep sharma) को भी पीछे छोड़ दिया है. उनके नाम अब पावरप्ले में 54 विकेट हो गए हैं.

शिखर धवन को आउट कर भुवनेश्वर (Bhuvneshwar kumar) ने यह रिकॉर्ड बनाया. इस मामले में उन्होंने संदीप शर्मा (53 विकेट) का रिकॉर्ड तोड़ा. भुवनेश्वर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अंतिम ओवर में नौ रन दिए. तेज गेंदबाज ने ओडियन स्मिथ, राहुल चाहर और वैभव अरोड़ा का विकेट लेकर पंजाब को 151 रनों पर ऑलआउट किया. 

IPL में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने भुवनेश्वर कुमार

ड्वेन ब्रावो - 174* विकेट

लसिथ मलिंगा- 170 विकेट

अमित मिश्रा- 166 विकेट

पीयूष चावला- 157 विकेट

युजवेंद्र चहल - 151* विकेट

भुवनेश्वर कुमार - 150* विकेट