logo-image

भुवनेश्वर कुमार टेस्ट क्रिकेट से ले सकते हैं संन्यास, जानिए क्या है अपडेट 

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला खेला जाएगा. ये मैच इंग्लैंड में जून में होगा. इस फाइनल के लिए टीम इंडिया का ऐलान भी कर दिया गया है. लेकिन इस टीम में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का नाम शामिल नहीं है.

Updated on: 15 May 2021, 02:34 PM

नई दिल्ली :

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला खेला जाएगा. ये मैच इंग्लैंड में जून में होगा. इस फाइनल के लिए टीम इंडिया का ऐलान भी कर दिया गया है. लेकिन इस टीम में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का नाम शामिल नहीं है. इसको लेकर कई दिग्गजों ने ताज्जुब भी व्यक्त किया था. आईपीएल 2021 में वे अपनी टीम सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए नजर आए. लेकिन टेस्ट टीम इंडिया में उनका नाम शामिल नहीं है. इस बीच पता चला है कि भुवेनश्वर कुमार अब टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलना चाहते. वे अब अपना पूरा फोकस लिमिटेड ओवर क्रिकेट पर ही रखना चाहते हैं. इस बीच संभावना जताई जा रही है कि भुवनेश्वर कुमार जल्द ही टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट का भी ऐलान कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL Series : श्रेयस अय्यर की सर्जरी के बाद ये आया अपडेट 

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का हाल के दिनों में कम टेस्ट मुकाबले खेलना इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में भुवनेश्वर को शामिल नहीं करने का कारण रहा है. भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले और इंग्लैंड के खिलाफ अगस्त-सितंबर में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 20 सदस्यीय टेस्ट टीम की घोषणा की थी. टीम में छह तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार भुवनेश्वर कुमार अब सारा फोकस वन डे और टी20 पर ही लगाना चाहते हैं. जितने भी लोग उन्हें करीब से जानते हैं, उन्हें पता है कि पिछले कुछ समय से उनके वर्क ड्रिल में काफी बदलाव आया है. भारतीय तेज गेंदबाजों ने हाल के दिनों में बेहतर प्रदर्शन किया था. गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी उम्दा प्रदर्शन किया था. भुवनेश्वर ने जनवरी 2018 के बाद से प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला है. उन्होंने आखिरी बार जनवरी 2018 में जोहानसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था.

यह भी पढ़ें : WI vs AUS : पांच साल बाद वेस्टइंडीज का दौरा करेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम, जानिए पूरा शेड्यूल 

इसके बाद भुवनेश्वर को सीमित ओवरों के प्रारूप के लिए चुना गया लेकिन टेस्ट मैचों के लिए उन्हें फिट नहीं समझा गया. भुवनेश्वर को आईपीएल के पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ चोट लगी थी जिसके कारण वह ऑस्ट्रेलिया दौरे में भी शामिल नहीं हो सके थे. भुवनेश्वर ने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से वापसी की थी जिसके बाद उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए चुना गया था. उन्होंने तीन वनडे में छह विकेट लिए थे. इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में भुवनेश्वर ने चार विकेट लिए थे.