News Nation Logo

चोपड़ा सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में, अन्य एथलीटों पर भी रहेगी नजर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Jul 2022, 01:10:01 PM
Beyond Neeraj

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा हाल के दिनों में अपने शानदार प्रदर्शन से भारत में एथलेटिक्स का पर्याय बन गए हैं। पूरा देश इस समय टोक्यो ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट की बात कर रहा है।

चोपड़ा (24) सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं। स्टार एथलीट ने साल की शुरूआत में स्टॉकहोम डायमंड लीग में रजत पदक के साथ 89.94 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया और अब उन्होंने अमेरिका के ओरेगन में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शानदार थ्रो लगाकर रजत पदक हासिल किया।

हालांकि चोपड़ा के अलावा अन्य भारतीय एथलीटों से भी पदक की उम्मीदें हैं। आईएएनएस ने उनपर एक नजर डाली :

लॉन्ग जम्पर एम. श्रीशंकर राष्ट्रमंडल प्रतिद्वंद्वियों के बीच सीजन लीडर (8.36 मीटर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड) रहे, जो स्वर्ण पदक के लिए पसंदीदा होंगे। 23 वर्षीय जम्पर का हालिया फॉर्म चिंताजनक बना हुआ था।

8 मीटर की छलांग के साथ फाइनल में पहुंचने के बाद, वह सातवें स्थान पर रहने के लिए केवल 7.96 मीटर की छलांग लगा सके, जबकि स्वर्ण पदक संयोग से 8.36 मीटर पर आया। इसके बावजूद, वह अभी भी सीडब्ल्यूजी में शीर्ष स्थान के लिए पसंदीदा बना हुए हैं।

प्रतियोगिता में श्रीशंकर भी शामिल होंगे, मुहम्मद अनीस याहिया, जो श्रीशंकर की तरह राष्ट्रमंडल में डेब्यू करेंगे। 400 मीटर राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक मुहम्मद अनस के भाई याहिया विश्व के फाइनल में जगह नहीं बना सके और बमिर्ंघम में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे।

3000 मीटर स्टीपलचेज स्टार अविनाश सेबल भी विश्व चैंपियनशिप में 11वें स्थान के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बाद राष्ट्रमंडल खेलों में डेब्यू करेंगे। हालांकि, उनका मुकाबला केन्या के साथ रहेगा।

देर से प्रवेश करने वाले हाई-जम्पर तेजस्विन शंकर, जिन्हें अपने स्थान को अर्जित करने के लिए एथलेटिक्स महासंघ को दिल्ली उच्च न्यायालय में घसीटना पड़ा, भी पदक के लिए रेस में हैं।

एनसीएए चैंपियनशिप में उन्होंने 2.27 मीटर की छलांग लगाई, जहां वे कनाडा के जोंगो लवेट और न्यूजीलैंड के हामिश केर के पीछे पदक की दौड़ में शामिल हो गए।

महिला एथलीटों में, स्प्रिंट स्टार हिमा दास और दुती चंद एक ड्रीम टीम के लिए 100 मीटर रिले में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

दूसरी ओर, भाला फेंक खिलाड़ी अन्नू रानी विश्व चैंपियनशिप में सातवें स्थान पर रहने का आत्मविश्वास लेकर चल रही हैं और बमिर्ंघम में अपने अवसरों की कल्पना कर सकती हैं क्योंकि उन्होंने सीजन में काफी सुधार किया है। हालांकि, विश्व चैंपियन केल्सी ली बार्बर के स्वर्ण पदक की चुनौती का नेतृत्व करने के साथ यह क्षेत्र कठिन है।

चार बार की राष्ट्रमंडल खेल पदक विजेता सीमा पुनिया (38) आखिरी बार मैदान में वापसी करेंगी। पिछले सीजनों के विपरीत, उनका फॉर्म सवालों के घेरे में है क्योंकि उन्होंने 60 मीटर से आगे का प्रदर्शन नहीं किया है। उन्हें अपना पांचवां पदक हासिल करने के लिए विशेष प्रयास की आवश्यकता होगी।

अन्य भारतीय में नवजीत कौर ढिल्लों के साथ भी ऐसा ही है, जिनका सीजन का सर्वश्रेष्ठ 58.03 मीटर है। प्रतिस्पर्धा करने वाले अन्य भारतीयों में 10 किमी रेसवॉकर संदीप कुमार, प्रियंका गोस्वामी और भावना जाट होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Jul 2022, 01:10:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.