logo-image

पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने बताया कैसे अश्विन ने 2017 में वॉर्नर को किया था परेशान

पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने बताया कैसे अश्विन ने 2017 में वॉर्नर को किया था परेशान

Updated on: 05 Feb 2023, 06:15 PM

नई दिल्ली:

नागपुर में गुरुवार से शुरू होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के पहले मैच से पहले, पूर्व भारतीय फिल्डिंग कोच आर. श्रीधर ने सीरीज के 2017 सीजन के दौरान कुछ लम्हों को याद किया, जहां ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को बेंगलुरू में दूसरे टेस्ट में परेशान किया था।

उन्होंने कहा, हमने पुणे में पहला टेस्ट बड़े अंतर से गंवाया था और बेंगलुरु में अगले मैच में 0-1 से पीछे थे। हम पहले दिन 189 रन पर आउट हो गए थे और डेविड के साथ ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 40 रनों की शानदार शुरूआत की थी। वार्नर अच्छे फॉर्म में दिख रहे थे।

श्रीधर ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ, रूपा प्रकाशन द्वारा प्रकाशित अपनी किताब कोचिंग बियॉन्ड: माई डेज में लिखा है, उस शाम जब हम अपने कमरे की ओर जा रहे थे, तब अश्विन को अचानक स्टंप्स के ऊपर से वार्नर के पास जाकर उनके लेग स्टंप के बाहर रफ का फायदा उठाने का विचार आया।

उस मैच में भारत 1-0 से पीछे था और चार मैचों की श्रृंखला को बराबर करने के लिए बेंगलुरु में जीत की जरूरत थी। अश्विन का वह विचार था था-भले ही वह वार्नर को तुरंत आउट करने में सफल नहीं हुए, लेकिन रन की गति को कम करने में मदद मिली।

श्रीधर ने कहा, उस समय, वार्नर एक बहुत ही विस्फोटक खिलाड़ी थे। वह खेल को हमसे दूर ले जाने की कोशिश रहे थे। अश्विन चाहते थे कि किसी न किसी को निशाना बनाया जाए और वार्नर के पैरों पर गेंदबाजी की जाए।

श्रीधर ने तब अश्विन के तत्कालीन कप्तान विराट कोहली के पास जाने के बारे में लिखा था, जिस तरह से उन्होंने कल्पना की थी कि वार्नर को आउट करने की योजना पर काम करने के लिए दिन का खेल खत्म हो जाएगा। वह उन्हीं स्थानों का उपयोग करना चाहते थे जहां से लियोन को पहले दिन गेंद को टर्न कराने के लिए मदद मिली थी। अश्विन ने महसूस किया कि दाएं हाथ के बल्लेबाज की गेंद ऑफ स्टंप बाहर से (या बाहरी लेग से बाएं हाथ के बल्लेबाज की तरह) मुड़ रही थी।

काफी सोच-विचार करने के बाद, अश्विन रात में विराट के कमरे में उनकी योजनाओं पर खुलकर चर्चा करने के लिए चले गए और उन्होंने सोचा कि वह ऐसा काम करेंगे। अश्विन के तर्क के बारे में आश्वस्त होने के बाद, विराट ने लंबी बातचीत में अपने ऑफ स्पिनर को शामिल किया। वे ड्राइंग बोर्ड के पास गए, अपनी योजनाओं के अनुसार मैच में काम किया और अगली सुबह उन योजनाओं को पूर्णता के साथ लागू किया।

दूसरे दिन, 22वें ओवर की पहली गेंद पर अश्विन ने रफ आउटसाइड लेग का इस्तेमाल कर वॉर्नर को आउट कर दिया। जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गए था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.