News Nation Logo

बेन स्टोक्स बीबीसी स्पोटर्स पर्सनैलिटी ऑफ द इयर चुने गए

विश्व कप विजेता इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने बीबीसी ने 2019 में ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ खेल हस्ती’ (BBC Sports Personality Of The Year) चुना है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Dec 2019, 03:40:12 PM
बेन स्टोक्स Ben Stokes

बेन स्टोक्स Ben Stokes (Photo Credit: https://twitter.com/ICC/status/1206438808415350784)

लंदन :

विश्व कप विजेता इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने बीबीसी ने 2019 में ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ खेल हस्ती’ (BBC Sports Personality of the Year) चुना है. बेन स्टोक्स (England player Ben Stokes) ने इंग्लैंड की विश्‍व कप क्रिकेट (World Cup cricket 2019) में खिताबी जीत में सूत्रधार की भूमिका निभाई थी. इंग्लैंड ने फाइनल में बाउंड्री की गिनती के आधार पर न्यूजीलैंड को हराया था. इसके बाद एशेज सीरीज (Ashes series) में भी स्टोक्स ने शानदार प्रदर्शन किया जिसकी बदौलत लोगों ने उनके लिए वोट डाले. उन्होंने छह बार के फार्मूला वन विश्व चैम्पियन लुईस हैमिल्टन और 200 मीटर में विश्व चैम्पियन दीना एशेर स्मिथ को हराया. बेन स्टोक्स ने कहा, दो साल पहले मेरे जीवन का कठिन दौर था. उसके बाद से कई लोगों ने मेरी मदद की. 

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : विराट कोहली नंबर वन, स्‍टीव स्‍मिथ से ली बड़ी लीड, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

हरफनमौला क्रिकेट खिलाड़ी बेन स्टोक्स को बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द इयर चुना गया है. स्टोक्स 2005 के बाद यह सम्मान पाने वाले पहले क्रिकेट खिलाड़ी हैं. साल 2005 में हरफनमौला एंड्रयू फ्लिंटॉफ को यह पुरस्कार मिला था. अब स्टोक्स को यह सम्मान मिला है. स्टोक्स ने अपने शानदार खेल से इंग्लैंड को पहली बार विश्व चैम्पियन बनाने में अहम योगदान दिया था.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : 198 गेंदें और नतीजा 0, ये रहा चेन्नई में स्पिनरों का हाल, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

प्रिंसेस रॉयल और मैनचेस्टर युनाइटेड और स्कॉटलैंड के पूर्व फुटबाल स्टार डेनिस लॉ ने स्टोक्स को यह पुरस्कार दिया. पुरस्कार पाने के बाद स्टोक्स ने कहा, यह एक व्यक्तिगत पुरस्कार है लेकिन यह एक टीम स्पोर्ट है. आपके लिए सबसे बड़ा पल अपने साथियों के साथ बैक रूम में शानदार पल बिताना होता है. इनसे ही महान पल बनते हैं. दो साल पहले मैं मुश्किलों से गुजर रहा था और उस समय कई लोगों में मेरी मदद की थी. मैं आप सबके बगैर कुछ नहीं. आपका धन्यवाद. बेन स्टोक्स से पहले यह पुरस्कार एंडी मरे, जॉनी विल्किंसन और स्टीव रेडग्रेव ने जीते थे.

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 16 Dec 2019, 03:40:12 PM