logo-image

बीजिंग 2022 : आरिफ खान 2 शीतकालीन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय बने

बीजिंग 2022 : आरिफ खान 2 शीतकालीन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय बने

Updated on: 31 Dec 2021, 01:35 AM

नई दिल्ली:

भारत के अल्पाइन स्कीयर आरिफ मोहम्मद खान अगले साल 4-20 फरवरी तक बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के दो अलग-अलग आयोजनों के लिए क्वालीफाई करने वाले देश के पहले एथलीट बन गए हैं।

31 वर्षीय खान ने बुधवार को पुरुषों की विशाल स्लैलम स्पर्धा में 2022 शीतकालीन ओलंपिक कोटा स्थान हासिल किया। पिछले महीने उन्होंने दुबई में एक मीट में स्लैलम इवेंट में कोटा हासिल किया था।

जम्मू-कश्मीर के रहने वाले आरिफ ने मोंटेनेग्रो के कोलासिन में आयोजित फेडरेशन इंटरनेशनेल डी स्की (एफआईएस) मीट के दौरान अपना विशाल स्लैलम कट हासिल किया।

ओलंपिक डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, आरिफ 2022 शीतकालीन खेलों के लिए अब तक क्वालीफाई करने वाले एकमात्र भारतीय हैं, जबकि उनकी हमवतन आंचल ठाकुर, जिन्होंने हाल ही में महिलाओं की विशाल स्लैलम में कांस्य पदक जीता है, योग्यता की तलाश में बनी हुई है।

2022 के शीतकालीन खेलों में स्लैलम स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करने के लिए 1 जुलाई, 2019 से 16 जनवरी, 2022 तक पांच सर्वश्रेष्ठ इवेंट के परिणामों का औसत माना जाता है। अल्पाइन स्कीयरों के लिए, जिन्होंने इस अवधि के दौरान पांच से कम स्पर्धाओं में भाग लिया है, औसत अंक का अतिरिक्त 20 प्रतिशत अंतर्राष्ट्रीय स्की संघ (एफआईएस) अंक सूची में जोड़ा जाता है।

दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में 2018 शीतकालीन ओलंपिक में भारत के दो प्रतिनिधि थे, क्योंकि जगदीश सिंह ने क्रॉस-कंट्री स्कीइंग की 15 किमी फ्रीस्टाइल स्पर्धा में भाग लिया, जबकि शिवा केशवन ने लुग में भाग लिया।

मेन्स जायंट स्लैलम इवेंट 13 फरवरी को होगा, जबकि स्लैलम 16 फरवरी को होगा।

विशेष रूप से, स्लैलम एक ऐसा इवेंट है, जिसमें एक दूसरे से कुछ दूरी पर खंभों के सेट के बीच स्कीइंग शामिल है। स्लैलम की तुलना में विशाल स्लैलम में दूरी अधिक होती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.