logo-image

PCB अपने खिलाड़ियों को देता है इतनी मामूली सैलरी, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

BCCI vs PCB Salary : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को कितनी सैलरी देता है? अगर आपके मन में भी ये सवाल आता है, तो ये खबर आपके लिए है...

Updated on: 31 Jul 2023, 02:47 PM

नई दिल्ली:

BCCI vs PCB Salary : क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों के पास दौलत-शौहरत और हर वो चीज होती है, जो आप सोच सकते हैं. क्रिकेट बोर्ड्स अपने खिलाड़ियों पर करोड़ों खर्च करते हैं और हर सुविधा मुहैय्या कराते हैं. मगर, क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को कितनी सैलरी देता है? पाकिस्तानी खिलाड़ियों को मिलने वाली सैलरी, BCCI द्वारा भारतीय क्रिकेटर्स को दी जाने वाली सैलरी के सामने बहुत ही मामूली है.... तो आइए आपको इसके बारे में डीटेल में बताते हैं...

PCB देता है मामूली सैलरी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भले ही दुनिया में कितनी भी शेखी बघार ले, लेकिन वो अपने प्लेयर्स को बहुत ही मामूली सैलरी देता है. PCB में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, बाबर आजम, हसन अली, इमाम-उल-हक, मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी वह खिलाड़ी हैं, जो रेड बॉल और वाइट बॉल दोनों में खेलते हैं. इन खिलाड़ियों को बोर्ड की तरफ से 1.25 मिलियन PKR (पाकिस्तानी रुपया) मिलता है.

अब इन पैसों को भारतीय रुपयों में देखें, तो ये साढ़े 3 लाख (359402) लाख रुपये होते हैं. नतीजन, PCB अपने सबसे अहम खिलाड़ियों को सालाना 44 लाख रुपये के करीब सैलरी देता है. अब अंदाजा लगाया जा सकता है कि, जब मुख्य खिलाड़ियों की सैलरी इतनी कम है, तो इनसे नीचे आने वाले खिलाड़ियों को तो और भी कम सैलरी मिलती होगी.

BCCI लुटाता है भारतीय प्लेयर्स पर पैसे

बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है और वो अपने खिलाड़ियों को मोटी सैलरी देता है. सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, ग्रेड A+ कैटेगरी में शामिल विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को बोर्ड सालाना 7 करोड़ रुपये सैलरी के रूप में देता है. वहीं ग्रेड A प्लेयर्स को 5 करोड़, ग्रेड B प्लेयर्स को 3 करोड़ और ग्रेड C में शामिल खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये सैलरी के रूप में मिलते हैं. अब यदि तुलना करें, तो विराट कोहली और बाबर आजम को सालाना BCCI से मिलने वाली सैलरी, बाबर आजम को PCB से मिलने वाली सैलरी से लगभग 12 गुना अधिक है.