logo-image

भारत ने पाकिस्‍तान को दिया करारा जवाब, पाक पहले अपने देश के बारे में सोचे

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) के चीफ एहसान मनी (Ehsan Money) की ओर से दिए गए विवादित बयान के बाद भारत की ओर से उसे करारा जवाब दिया गया है.

Updated on: 24 Dec 2019, 11:40 AM

नई दिल्‍ली:

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) के चीफ एहसान मनी (Ehsan Money) की ओर से दिए गए विवादित बयान के बाद भारत की ओर से उसे करारा जवाब दिया गया है. भारत की ओर से बीसीसीआई उपाध्‍यक्ष माहिम वर्मा ने कहा कि पाकिस्‍तान को पहले अपने देश के बारे में सोचना चाहिए. हम अपने देश की सुरक्षा संभालने में पूरी तरह से सक्षम हैं. करीब दस साल बाद एक टेस्‍ट मैच अपने यहां करा लेने के बाद से ही पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड बौखलाया हुआ है. पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ की ओर से जो बयान सोमवार को दिया गया था, उसके बाद उम्‍मीद की जा रही थी कि भारत की ओर से उसे करारा जवाब मिलेगा, बयान के अगले ही दिन भारत ने कड़ा जवाब पाकिस्‍तान को दे दिया है. 

यह भी पढ़ें ः माही की बड़ी उपलब्‍धि : महेंद्र सिंह धोनी दशक की वन डे टीम के कप्‍तान बने

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष एहसान मनि ने सोमवार को कहा था कि भारत में उनके देश से ‘अधिक सुरक्षा खतरा’ है. श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज सोमवार को ही पूरी हुई है और उसके बाद ही तुरंत पाकिस्‍तान पगला गया है. श्रीलंका की क्रिकेट टीम पर 2009 में हुए आतंकवादी हमले के 10 साल बाद पाकिस्तान ने घरेलू सरजमीं पर टेस्ट सीरीज का आयोजन किया है. इस दौरान किसी भी बड़ी टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया. पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी के अध्यक्ष एहसान मनि ने क्रिकेट पाकिस्तान डाट काम डाट पीके से कहा था कि हमने यह साबित किया है कि पाकिस्तान सुरक्षित है, अगर कोई टीम यहां नहीं आ रही है तो उसे साबित करना होगा कि पाकिस्तान असुरक्षित है. आज के समय में पाकिस्तान की तुलना में भारत में सुरक्षा का ज्यादा खतरा है. आईसीसी के इस पूर्व अध्यक्ष ने श्रीलंका के पाकिस्तान दौरे को महत्वपूर्ण मोड़ करार दिया. उन्होंने कहा, श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के सफल आयोजन के बाद अब किसी को भी पाकिस्तान में सुरक्षा व्यवस्था पर संदेह नहीं करना चाहिए. पाकिस्तान को अब तीन T20 अंतरराष्ट्रीय और दो टेस्ट मैचों के लिए जनवरी में बांग्लादेश की मेजबानी करनी है. हालांकि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों ने हालांकि कहा है कि वे सुरक्षा कारणों से पांच दिवसीय मैच नहीं खेलेंगे. 

यह भी पढ़ें ः शाहिद अफरीदी ने इमरान खान के सामने फेंकी गुगली, धर्म संकट में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री

आपको याद होगा कि इससे पहले भी एहसान मनी ने कहा था कि दूसरी टीमों को यह बताना होगा कि वे पाकिस्तान में क्यों नहीं खेल सकती हैं. हमारा रुख यह रहेगा कि पाकिस्तान अब सुरक्षित है. हम पाकिस्तान में क्रिकेट खेल सकते हैं और अगर आप पाकिस्तान के खिलाफ खेलना चाहते हैं तो आपको पाकिस्तान आना होगा. पिछले चार साल से पाकिस्तान दुनिया को यह विश्वास दिलाता आ रहा है कि पाकिस्तान अब सुरक्षित जगह है. इसके लिए उसने इन चार सालों के दौरान जिम्बाब्वे, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और विश्व एकादश की मेजबानी भी की है. पीसीबी चेयरमैन ने कहा था कि पिछले छह महीनों के दौरान आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, आयरलैंड और अंतरराष्‍ट्रीय खिलाड़ियों के संघ पाकिस्तान का दौरा कर चुके हैं और जब उन्होंने यहां पर जमीनी हकीकत देखी तो उनकी सोच पूरी तरह से अलग थी. भारत को लेकर की गई विवादित टिप्‍पणी के बाद अब बीसीसीआई उपाध्‍यक्ष ने अपनी बात रखी है. माहिम वर्मा ने कहा है कि पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ को अपने देश और अपने बारे में सोचना चाहिए. भारत को क्‍या करना है, और हम देश की सुरक्षा संभालने में पूरी तरह से सक्षम हैं.