logo-image

टीम इंडिया के सिलेक्टर बनने की दौड़ में इन दिग्गजों का नाम सबसे आगे

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की नये लुक वाली राष्ट्रीय चयन समिति का प्रोफाइल और बेहतरीन होना तय है क्योंकि भारत के मशहूर पूर्व खिलाड़ियों जैसे चेतन शर्मा, मनिंदर सिंह और शिव सुंदर दास ने अपने संबंधित क्षेत्रों से खाली पद के लिये आवदेन भरा है.

Updated on: 16 Nov 2020, 06:06 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की नये लुक वाली राष्ट्रीय चयन समिति का प्रोफाइल और बेहतरीन होना तय है क्योंकि भारत के मशहूर पूर्व खिलाड़ियों जैसे चेतन शर्मा, मनिंदर सिंह और शिव सुंदर दास ने अपने संबंधित क्षेत्रों से खाली पद के लिये आवदेन भरा है. हालांकि 231 अंतरराष्ट्रीय मैच (191 वनडे, 26 टेस्ट और चार टी20) खेलने वाले अजीत अगरकर अगर चयनकर्ताओं के पद के लिये फिर से आवेदन भरने का फैसला करते हैं तो वह चेयरमैन के पद के लिये प्रबल दावेदार हो सकते हैं. अगरकर से प्रतिक्रिया के लिये संपर्क नहीं हो सका, लेकिन पता चला है कि वह भी आवेदन भरेंगे और उनके अपार अंतरराष्ट्रीय अनुभव (तीन वनडे विश्व कप और 2007 में एक टी20) को देखते हुए शीर्ष पद के लिये उनकी योग्यता की अनदेखी करना मुश्किल होगा.

ये भी पढ़ें: Ind vs Aus: भूल गए हैं तो लिख लीजिए...कैसा होगा भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा

बीसीसीआई ने हालांकि अधिकारिक रूप से क्षेत्रिय प्रणाली खत्म कर दी है लेकिन ऐसी संभावना कम ही है कि एक ही क्षेत्र से दो लोगों को चयन पैनल में रखा जायेगा.  दक्षिण क्षेत्र से सुनील जोशी (84 अंतरराष्ट्रीय मैच - 15 टेस्ट और 69 वनडे) चेयरमैन थे जबकि मध्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व हरविंदर सिंह कर रहे थे. लेकिन कुछ आवेदकों के पास जोशी से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैचों का अनुभव है और ऐसी स्थिति में लोढा समिति के नियमों के अनुसार उन्हें अपने पद को छोड़ना पड़ेगा. 

ये भी पढ़ें: Big Bash League 2020: तीन नए नियम हुए शामिल, पूरी जानकारी यहां पढ़ें

भारत के लिये विश्व कप (1987) में हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी चेतन (88 अंतरराष्ट्रीय मैच) ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हां, मैंने चयनकर्ता पद के लिये आवेदन भरा है. मुझे पैनल का सामान्य सदस्य होने में कोई परेशानी नहीं है.  मेरा मुख्य लक्ष्य भारतीय क्रिकेट की सेवा करना है.  मैं सुनील गावस्कर, कपिल देव, दिलीप वेंगसरकर जैसे महान खिलाड़ियों के साथ खेल चुका हूं और उनसे काफी कुछ सीखा है. बल्कि उन्होंने जनवरी में भी आवेदन भरा था लेकिन तब बीसीसीआई ने केवल दक्षिण क्षेत्र की ओर से पद संभालने वाले एमएसके प्रसाद की जगह जोशी और गगन खोड़ा की जगह हरविंदर को शामिल किया था. उत्तर क्षेत्र से एक बड़े खिलाड़ी बायें हाथ के पूर्व स्पिनर मनिंदर सिंह (94 मैच - 35 टेस्ट और 59 वनडे) ने भी आवेदन भरा है. इसके अलावा कुछ सूूत्र बता रहे हैं कि पूर्व भारतीय क्रिकेट रितेंदर सिंह सोढ़ी ने भी नॉर्थ जोन से आवेदन भरा है.