logo-image

IPL 2020: अक्टूबर-नवंबर में खेला जा सकता है IPL का 13वां सीजन, BCCI ने कही ये बड़ी बात

देश में कोरोना के संकट को देखते हुए ही बीसीसीआई 15 अप्रैल तक आईपीएल को टाल दिया था. हालांकि, मौजूदा स्थिति को देखते हुए 15 अप्रैल के बाद भी आईपीएल का आयोजन काफी मुश्किल लग रहा है.

Updated on: 31 Mar 2020, 04:26 PM

नई दिल्ली:

दुनियाभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस की वजह से रोजाना हजारों लोगों की मौत हो रही है. भारत में भी कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. देश में कोरोना के संकट को देखते हुए ही बीसीसीआई 15 अप्रैल तक आईपीएल को टाल दिया था. हालांकि, मौजूदा स्थिति को देखते हुए 15 अप्रैल के बाद भी आईपीएल का आयोजन काफी मुश्किल लग रहा है. ऑस्ट्रेलिया में इसी साल अक्टूबर में आईसीसी टी20 विश्व कप भी खेले जाने हैं, लेकिन वहां भी कोरोना वायरस काफी बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा रहा है. ऑस्ट्रेलिया में समय रहते हालात नहीं सुधरे तो सरकार वहां 6 महीने तक लॉकडाउन कर सकती है.

ये भी पढ़ें- ऑगस्टा गोल्फ क्लब ने कोविड-19 के लिये दिया 20 लाख डालर का दान

विश्व कप स्थगित होने की स्थिति में खेला जा सकता है आईपीएल
ऑस्ट्रेलियाई सरकार यदि 6 महीने का लॉकडाउन करती है तो अक्टूबर में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप पर भी तलवार लटक जाएगी. इसी बीच बीसीसीआई ने कहा है कि यदि अक्टूबर में होने वाला टी20 विश्व कप स्थगित होता है तो ऐसी स्थिति में आईपीएल का आयोजन किया जा सकता है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि टी20 विश्व कप स्थगित होने पर अक्टूबर या नवंबर में आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- कोविड-19: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को वेतन कटौती पर बातचीत की उम्मीद

भारत सरकार के फैसलों पर भी बनी हुई है नजर
उन्होंने कहा, "इस समय सीमाओं पर प्रतिबंध है. ऑस्ट्रेलिया ने छह महीने के लिए अपने आप को बंद कर लिया है. इससे स्थिति बदल सकती है. ग्रेट ब्रिटेन भी इसे लागू कर सकता है. हमें अभी भी समझना है कि भारतीय सरकार अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं को बंद रखने के संबंध में क्या फैसला लेती है. इस स्थिति में अक्टूबर-नवंबर ही एक सुरक्षित समय लगता है, लेकिन इस समय टी-20 विश्व कप होगा. अगर आईसीसी मौजूदा स्थिति को देखकर विश्व कप स्थगित करती है, तभी हम अक्टूबर-नवंबर में इसके बारे में सोच सकते हैं क्योंकि अगर मान लीजिए की सभी देशों ने अभी से छह महीने का लॉकडाउन कर दिया तो वो अक्टूबर में खत्म हो जाएगा, लेकिन इसके लिए कोरोनावायस का रुकना जरूरी है और चीजें इंसान के काबू में आना जरूरी है."

ये भी पढ़ें- इस चर्चित क्रिकेट क्लब के चेयरमैन की कोरोना वायरस से मौत, क्रिकेट जगत में शोक की लहर

इस साल नहीं हुआ टी20 विश्व कप तो 2022 में होगा आयोजन
अधिकारी ने कहा, "आईसीसी के लिए विश्व कप स्थगित करना भी अंतिम विकल्प होगा क्योंकि विश्व कप को 2020 से 2022 में ले जाना होगा क्योंकि 2021 में कोई जगह नहीं है. इसलिए इस समय यह सबकुछ काफी दूर की बात है, लेकिन हां, आईपीएल के लिए अक्टूबर-नवंबर के समय की बात की गई है." इस संबंध में जब आईसीसी अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने कहा, "टी-20 विश्व कप को स्थगित करने को लेकर किसी तरह की बातचीत नहीं की गई है, इसे इसी साल अक्टूबर-नवंबर में ही आयोजित किया जाएगा."

(आईएएनएस इनपुट्स के साथ)